चीन में नए साल से टैक्स बढाने का नया फार्मूला लागू


DEEP KRISHAN SHUKLA 01/01/2019 15:24:26
94 Views

New Delhi. विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाले देश चीन ने अपने देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए नया फार्मूला ईजाद किया है, जिसके तहत टैक्स न चुकाने वाले नागरिकों के देश छोड़ कर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह व्यवस्था नए साल के पहले दिन से लागू हो गयी है।

naye saal me china me tax badhane ka naya farmula laagu

लगभग 140 करोड़ की आबादी वाले चीन में मात्र 3 करोड़ लोग ही आयकर चुकाते हैं। ज्यादा से ज्यादा आयकर जमा हो सके, इसके लिए चीन के टैक्स डिपार्टमेंट की टैक्स कलेक्शन अथारिटी ने नए वर्ष के पहले दिन से नई व्यवस्था लागू की है। इस नियम के तहत कोई व्यापारी, कंपनी या व्यक्ति जिस पर टैक्स की अयादगी बकाया है, उसे देश छोड़ कर जाने पर पाबंदी लगा दी गयी है।

  नई व्यवस्था के दायरे में आएगे ये

इस नए नियम के दायरे में वह व्यापारी, कंपनी या व्यक्ति आएगा, जिस पर टैक्स डिपार्टमेंट का एक लाख युआन जो कि भारतीय रूपयों के अनुसार 10.26 लाख का टैक्स बकाया है। ऐसे व्यक्तियों के पहचान पत्र, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट डिटेल को ब्लैक लिस्ट करते हुए टैक्स कलेक्शन अथारिटी उसका डाटा बेस पुलिस, बैंक, पासपोर्ट डिपार्टमेंट, एयरपोर्ट व बंदरगाहों से साझा करेगी। ताकि ये लोग देश छोड़कर बाहर न जा सकें।

  चीन से कमाने वाले विदेशी व दूसरे मुल्क में कमाने वाले चीनी भी भरेंगे टैक्स

इसके अलावा यह व्यवस्था भी की गयी है कि अगर कोई विदेशी नागरिक नौकरी या व्यापार के लिए चीन में 183 दिन से अधिक समय बिताता है तो उसकी कमाई गयी रकम टैक्स के दायरे में आ जाएगी। साथ साथ विदेशों में नौकरी या व्यापार करने वाले चीनी नागरिक अपने देश में भी टैक्स भरेंगे।

यह भी पढ़ें ... हाईकोर्ट से भी भीम आर्मी चीफ को नहीं मिली राहत

 

 

Web Title: naye saal me china me tax badhane ka naya farmula laagu ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया