चीन में नागरिकों की गिरफ्तारी पर अमेरिका ने अपनों को किया आगाह


DEEP KRISHAN SHUKLA 04/01/2019 09:27:50
152 Views

NEW DELHI. चीन और अमरीका के संबंधों में लगातार खटास बढती जा रही है। हाल ही में कई अमरीकी नागरिकों की गिरपफतारी के बाद अमेरिका के विदेश विभाग ने चीन जाने वाले अपने देश के बाशिंदों को और अधिक सावधानी व सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

अमेरिका के विदेश विभाग से जारी की गयी सलाह में कहा गया कि चीन में अमरीकी नागरिकों को देश से बाहर जाने से रोका जा रहा है। दरअसल यह चेतावनी कनाडा के दो नागरिकों के हिरासत में लेने के बाद यह चेतावनी जारी की गयी है जिनमें एक पूर्व राजनायिक माइकल कोवरिंग व व्यापारी माइकल स्पावोर को दिसम्बर में ​गिरफ्तार कर लिया गया था। इन दोनों पर चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ के आरोप लगाए हैं। बीते दिन एक शीर्ष चीनी अभियोजक ने दोनों द्वारा कानून तोड़े जाने की बात कही है। इससे पहले नवंबर माह में तीन अन्य अमरीकी नागरिकों को आर्थिक अपराधों का हवाला देते हुए उन्हें देश छोड़ने से रोक दिया गया ​था।

chin me nagriko ki girftari pr america ne apnon ko kiya aagah

  अमेरिका व चीन के बीच लगातार बिगड़ रहे संबंध

अमेरिका व चीन के नागरिकों के संबंध दिन पर दिन खराब होते जा रहे है। अपने नागरिकों की चीन में गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका बेहद संदीजा है। देश वासियों को असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए अमरीकी विदेश विभाग द्वारा अपने नागरिकों को जारी नई सलाह में उन यात्रा प्रतिबंधों के बारे में चेतावनी दी गई है जो विदेशी नागरिकों को चीन से बाहर जाने से रोकते हैं। नई सलाह में उन लोगों को भी चेताया गया है जिनके पास चीन और अमरीका दोनों देशों की नागरिकता है।

chin me nagriko ki girftari pr america ne apnon ko kiya aagah

  जबरन प्रतिबंध लगाने व प्रताड़ित करने के अमेरिका ने लगाए आरोप

अमेरिका का कहना है कि इन यात्रा प्रतिबंधों को ज़बरदस्ती लागू करके लोगों को देश में रखा जा रहा है। इतना ही नहीं यह भी कहा गया है कि अमरीकी नागरिकों को देश से बाहर जाने के इन प्रतिबंधों के दौरान प्रताड़ित भी किया गया है। लिहाजा अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को आगाह किया है कि बिना क़ानूनी मदद के विकल्प के और उनके अपराध के बारे में जानकारी दिए बिना हिरासत में रखा जा सकता है।

 

यह भी पढ़े...ड्रैगन की ताजा हरकतें भारत के लिए नहीं है शुभ संकेत

 

 

 

Web Title: chin me nagriko ki girftari pr america ne apnon ko kiya aagah ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया