ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी ने दिया दोहरा झटका


DEEP KRISHAN SHUKLA 05/01/2019 10:23:39
255 Views

New Delhi. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसद सत्र के पहले सत्र में ही दोहरा झटका दे दिया है। अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में बहुमत में आए विपक्षी दल ने स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी केविन मैकार्थी को कराया दिया और डेमोक्रेटिक पार्टी के दिग्गज नेता नैंसी पेलोसी ने जीत हासिल की। इतना ही नहीं, इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प के चुनावी घोषणा पत्र के प्रमुख मुद्दे पर भी पानी फेर दिया। डेमोक्रेट सांसदों ने मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए कोई धन मुहैया कराए बिना ही शटडाउन खत्म करने के लिए फंडिंग बिल को पास कर दिया।

trump ko democratic party ne diya dohra jhatka

अमेरिका में बीते नवंबर में हुए मध्यावधि चुनाव के बाद नए सदन का गुरुवार को पहला दिन था, जिसमें सबसे पहले स्पीकर का चुनाव होना था। ड्रेमोक्रेटिक पार्टी की दिग्गज नेता 78 वर्षीय नैंसी निर्वाचित हुईं। इस सदन में चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में थी और रेयान स्पीकर थे। स्पीकर के चुनाव में नैंसी को मैकार्थी के 192 वोटों के मुकाबले 220 वोट मिले। इसके बाद सदन की कार्यवाही आगे बढ़ाई गई व डेमोक्रेट्स ने शटडाउन खत्म करने के लिए फंडिंग बिल को पारित किया। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन मुहैया नहीं कराना, इस बात का संकेत है कि गतिरोध अ​भी बना रहेगा।

trump ko democratic party ne diya dohra jhatka

  आंशिक शटडाउन से सरकारी कामकाज थे प्रभावित

गौर करने की बात है कि डेमोक्रेट्स ने शटडाउन खत्म करने के लिए फंडिंग बिल को पारित किया। अमेरिका में आंशिक शटडाउन के चलते पिछले 13 दिनों से सरकारी कामकाज प्रभावित है, जिसका वैश्विक स्तर पर असर दिखने लगा है।

trump ko democratic party ne diya dohra jhatka

  ट्रंप के सामने चुनावी वादा पूरा करने की चुनौती

मालूम हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में मैक्सिको की सीमा पर तकरीबन 35 हजार करोड़ रुपए (5 अरब डालर) से दीवार बनाने का वादा किया था, जिसे पूरा करने के लिए उन्होंने संसद से बजट मांगा था।

trump ko democratic party ne diya dohra jhatka

यह भी पढ़े...चीन ने बनाया दुनिया का सबसे शक्तिशाली बम

Web Title: trump ko democratic party ne diya dohra jhatka ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया