भगोड़े मेहुल चोकसी की थाईलैंड में ईडी ने जब्त की फैक्टरी


NAZO ALI SHEIKH 05/01/2019 14:44:11
291 Views

Llucknow. पंजाब नेशनल बैंक में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले भगोड़े मेहुल चोकसी पर बड़ी कार्यवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गीतांजलि समूह की थाईलैंड स्थित कंपनी को जब्त कर लिया है। एजेंसी ने बयान जारी करते हुए कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत एबीक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड को जब्त किया गया है। बता दें कि मेहुल की इस कंपनी की कुल कीमत 13.14 करोड़ रुपए है। इस तरह से प्रवर्तन निदेशालय अब तक पीएनबी घोटाले में 4,765 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर चुका है। 

यह भी पढ़ें... मिठाई, पान मसाला व शेयर ट्रेडिंग कम्पनी के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग का छापा

bhagaude mehul choksi ki Thailand mein ED ne jabt ki factory

  घोटाले में शामिल थी कंपनी

ईडी का कहना है कि एबीक्रेस्ट (थाईलैंड) लिमिटेड को जब्त करने के लिए आखिरी नोटिस भेजी जा चुकी है। जांच में पता चला है कि पीएनबी द्वारा गैरकानूनी तरीके से जारी 92.3 करोड़ रुपये के एलओयू से इस कंपनी ने भी फायदा उठाया था। इसका पुख्ता सुबूत मिलने के बाद ही यह कंपनी गीतांजलि समूह की है, इसे जब्त करने का फैसला लिया गया। मनी लांड्रिंग कानून के तहत निदेशालय इस मामले कि जांच कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि विदेशी संपत्ति जब्त करने के लिए कानूनी मान्यता देने के लिए जल्द ही न्यायिक अनुरोध पत्र जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें... 30 बैंकों के 10 लाख कर्मचारी आज हड़ताल पर, पूरे दिन बंद रहेगा कामकाज

bhagaude mehul choksi ki Thailand mein ED ne jabt ki factory

  13,000 करोड़ का घोटाला

बताते चलें कि चोकसी, उसके भांजे नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच की जा रही है। ईडी और सीबीआई द्वारा यह मामला दर्ज करने के बाद चोकसी और नीरव दोनों देश छोड़ कर भाग गए हैं। 

Web Title: bhagaude mehul choksi ki Thailand mein ED ne jabt ki factory ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया