2019 में कांग्रेस फिर बनाएगी यूपीए की सरकार!


ABHIMANYU VERMA 06/01/2019 13:13:54
300 Views

New Delhi. तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत एक तरीके से उसके लिए संजीवनी साबित हो रही है। ऐसा लग रहा है, मानो पाताल में समाई कांग्रेस एक बार फिर उठ खड़ी हुई है। वहीं, ये जीत लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए काफी अहम साबित होने वाली है। अगर वह राज्य वार गठबंधन सही तरीके से करती है। साथ ही संभावना इस बात की भी जताई जा रही है कि कांग्रेस को क्षेत्रीय दलों का समर्थन मिला तो 2019 में यूपीए-3 की सरकार बन सकती है। 

Congress will make UPA Goverment again in 2019

इससे पहले साल 2004 में भी कांग्रेस ऐसा कर चुकी है। उस समय कांग्रेस को भाजपा से महज 7 सीटें ज्यादा मिली थी लेकिन कांग्रेस ने यूपीए-1 का गठन करके भाजपा को सत्ता में आने से रोक दिया था। ऐसे में कांग्रेस इस बार इतिहास दोहराने की कगार पर है। बता दें कि उस समय कांग्रेस को 145 सीटें मिली थीं जबकि भाजपा को 138 सीटें हासिल हुई थीं लेकिन कांग्रेस अन्य दलों को साधने में सफल रही थी और उसने 218 लोकसभा सदस्यों वाला यूपीए-1 गठजोड़ बना लिया। जिसके बाद साल 2009 में भी कांग्रेस को लैफ्ट पार्टियों का समर्थन मिला और 262 सीटों के साथ यूपीए-2 की सरकार बनी। 

Congress will make UPA Goverment again in 2019

मौजूदा हालात को देखते हुए लोकसभा में क्षेत्रीय दलों की अहम भूमिका रहने वाली है। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल हैं। इन राज्यों में भाजपा या कांग्रेस में से जो भी दल क्षेत्रीय दलों का समर्थन हासिल करने में कामयाब रहेगा उसकी सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:-...यूपी में UPA के लिए सिर दर्द बनी बुआ-बबुआ की जोड़ी

वहीं, पिछले चुनाव की बात की जाये तो कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 2, मध्य प्रदेश में 2, राजस्थान में शून्य , बिहार में 2 , पश्चिम बंगाल में 4 , महाराष्ट्र में 2 और गुजरात में शून्य सीटें मिली थीं। ऐसे में उसे क्षेत्रीय दलों के साथ मिलकर भाजपा को हटाने के लिए रणनीति तैयार करनी होगी और कर्नाटक की तर्ज पर उसे अहंकार को भुलाकर भाजपा को हटाने के बारे में पूरा ध्यान लगाना होगा। चाहे फिर से झुकना ही क्यों न पड़े। 

Congress will make UPA Goverment again in 2019

देश में धीरे-धीरे खत्म हो रही कांग्रेस पिछले दो सालों में एक बार फिर से उभरी है। साथ ही कुछ विधानसभा चुनावों में अच्छे प्रदर्शन और जीत से वह फिर एक बार पुराने रंग में दिखी है। पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं जहां पर जनता ने कांग्रेस पर भरोसा जताया है। 

Web Title: Congress will make UPA Goverment again in 2019 ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया