पीएम नरेंद्र मोदी मॉरीशस व नेपाल के पीएम के साथ लगाएंगे कुंभ में डुबकी


DEEP KRISHAN SHUKLA 07/01/2019 13:38:15
391 Views

NewDelhi. कुंभ मेले के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेपाल और मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ कुंभ में आस्था की डुबकी लगा सकते है। मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ का भारत आने व पीएम मोदी के साथ कुंभ जाने का कार्यक्रम तय हो चुका है। वह 24 जनवरी को कुंभ जाएगें उधर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के कुंभ दौरे के प्रोगाम अपने अंतिम चरण में चल रहा है। सरकार का प्रयास है कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करने वाले 3000 अप्रवासी भारतीय भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सके।

pm narendra modi mauritius v nepal ke pm ke sath lagayege kumbh me dubki

सरकारी सूत्रों की माने तो पीएम मोदी के कुंभ में पहुंचने का कार्यक्रय तय हो गया है इसकी तिथि भी निर्धारित हो गयी है। इसी के साथ मॉरीशस के पीएम प्रविंद्र जगन्नाथ को वहां के कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ ही उनके कुंभ में आने की अनुमति भी ले ली गई है। नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने भी कुंभ में शामिल होने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति जाहिर की है। सरकारी योजना के मुताबिक नरेंद्र मोदी के साथ उनके नेपाल व मॉरीशस के समकक्षों व अप्रवासी भारतीयों को 24 जनवरी को कुंभ स्नान होगा। इसके बाद सभी एक साथ अक्ष्य वट का भी दर्शन करेंगे। हालांकि अभी कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

pm narendra modi mauritius v nepal ke pm ke sath lagayege kumbh me dubki

  मारीशस व नेपाल से भारत के रिश्ते है प्रगाढ

कुंभ मेले में इन ही दो राष्ट्राध्यक्षों को बुलाने के पीछे वजह यह है कि इन दोनों के भारत के साथ प्रगाढ रिश्ते हैं। पड़ोसी देश नेपाल जहां दुनिया का इकलौता हिंदू राष्ट्र सदियों तक रहा वहीं मॉरीशस में अंग्रेजों द्वारा बसाए गए भारतीय मजदूरों ने वहां के खासी तरक्की की। सिर्फ मजदूरी तक ही सीमित न रह कर वहां के शासन-प्रशासन के उच्च पदों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई,  यह सब बिना देश के सहयोग सम्भव नहीं है। लिहाजा मॉरीशस भारत के लिए बहुत खास है।

pm narendra modi mauritius v nepal ke pm ke sath lagayege kumbh me dubki

Web Title: pm narendra modi mauritius v nepal ke pm ke sath lagayege kumbh me dubki ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया