मुख्य समाचार
 

इस्लाम के दमन को चीन ने बनाया नया कानून, अब क्या कहेंगे इमरान खान


DEEP KRISHAN SHUKLA 08/01/2019 08:42:17
103 Views

NEW DELHI. चीन ने मुस्लिमों की धार्मिक परम्पराओं पर प्रतिबंध लगाने का नया कानून बना कर अपने दोस्त पाकिस्तान को सकते में डाल दिया है। धार्मिक कट्टरता के लिए मशहूर पाकिस्तान से इस पर क्या प्रतिक्रिया होती है, यह देखने वाली बात होगी। बता दें कि इस नए कानून में न तो महिलाओं को बुर्का पहनने की इजाजत होगी और न ही पुरूषों को दाढ़ी रखने की। यही नहीं, पवित्र माह रमजान में रोजे रखने पर रोक लगाई गयी है।

islam ke daman ko chin ne banaya naya kanun, ab kya kahenge imaran khankya

पड़ोसी देश चीन ने मुसलमानों के धार्मिक अधिकारों का दमन करने के लिए एक घातक कानून को शक्ल दी है, जिसमें महिलाओं के बुर्का पहनने तथा पुरूषों के दाढ़ी रखने पर गिरफ्तारी का प्रावधान रखा गया है। इतना ही नहीं, मुस्लिमों के पवित्र रमजान माह में रोजे रखने पर भी रोक लगाई गई है। लोग इसे इस्लाम के चीनीकरण का नाम दे रहे हैं। चीन का सिनजियांग राज्य सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाला है। यूएनओ की एक ताजा रिपोर्ट पर गौर करें तो चीन में दस लाख से ज्यादा मुस्लिमों को शिविरों में रखा गया है, जहां उन्हें चीनी कानून के अनुसार व्यवहार करना सिखाया जा रहा है।

इस बात ने पाकिस्तान के वजीरे आला इमरान खान को पशोपेश में डाल दिया है। एक ओर जहां वह अपनी सैन्य क्षमता बढाने व आर्थिक विकास के लिए चीन को अपना सबसे करीबी मान रहे थे। वहीं, उनके ही दोस्त का नया कानून धार्मिक कट्टरता वाले मुल्क में भूचाल ला सकता है। इस पर इमरान खान की प्रतिक्रिया क्या होती है, यह देखने वाला होगा। पाकिस्तान के लिए अब यह जरूरी हो गया है कि उसे चीन की इस नीयत को समझना चाहिए। उसे चीन में रहने वाले मुसलमानों की हिफाजत के लिए कुछ करना चाहिए।

 यह भी पढ़े...ट्रंप को अ​फगानिस्तान का जवाब, भारत उनका सबसे बड़ा मददगार

 

Web Title: islam ke daman ko chin ne banaya naya kanun, ab kya kahenge imaran khankya ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया