नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में टीएमसी और एआईयूडीएफ के सांसदों ने दिया धरना


DEEP KRISHAN SHUKLA 08/01/2019 14:46:49
270 Views

New Delhi. नागरिकता विधेयक में संशोधन के विरोध में मंगलवार को टीएमसी और एआईयूडीएफ सांसदों ने संसद भवन परिसर में धरना दिया और सरकार से इसे वापस लेने की की मांग की है। मालूम हो कि जब से असम की सभा में पीएम मोदी ने नागरिकता विधेयक में संशोधन की बात कही, तब से पूर्वोत्तर के राज्यों में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।

nagrikta sanshodhan vidheyak ke virodh me tmc aur aiudfke saansadon ne diya dharna

बता दें कि बीते दिन नागरिकता विधेयक में संशोधन पर संसद की संयुक्त समिति की रिपोर्ट पेश की गई थी, जिस पर टीएमसी समेत पूर्वोत्तर के दलों ने असहमति जाहिर की थी। मंगलवार को संसद में कार्यवाही शुरू होने से पहले टीएमसी एवं एआईयूडीएफ सांसदों ने विधेयक के विरोध में संसद परिसर स्थित महात्मा गांधी प्रतिमा के सामने धरना देते हुए नारेबाजी की। ‘मुझे मेरे देश से मत निकालो, मैं भारत का नागिरक हूं’ लिखे पोस्टर लेकर तृणमूल कांग्रेस सांसद धरने में बैठे नजर आए। टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि इस विधेयक से 30 लाख लोग प्रभावित होंगे, लिहाजा उनकी पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक को पेश किए जाने के खिलाफ है। बता दें कि संसद की कार्यवाही के दौरान हंगामा कर काम में बाधा डालने के कारण स्पीकर अब 49 सांसदों को शेष अवधि के लिए संसद से निलंबित कर चुकी है।

वीडियो देखने के लिए इस पर क्लिक करें

 भाजपा के सहयोगी दल भी विरोध में शामिल

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू किए जाने के बाद से लगातार इसका विरोध जारी है। विधेयक को लेकर शुरू हुआ राजनैतिक संग्राम थमने का नाम नहीं ले रहा है। अन्य दल तो अलग भाजपा के अपने सहयोगी भी विरोध में शामिल हो गए है।

nagrikta sanshodhan vidheyak ke virodh me tmc aur aiudfke saansadon ne diya dharna

  दस्तावेज दिखाओ तभी रहोगे देश में अन्यथा पकड़ों अपने देश का रास्ता

राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर लागू होने के बाद जो भारतीय होगा, वह तो इसके दस्तावेज दिखाकर देश में रहेगा, ज​बकि दस्तावेज न दिखा पाने वालों को उनके अपने देश भेजा जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के गैर मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता प्रदान के लिए दोबारा मसौदा तैयार कर नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी

यह भी पढ़े...  बांग्लादेश में फिर शेख हसीना सरकार,चौथी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

Web Title: nagrikta sanshodhan vidheyak ke virodh me tmc aur aiudfke saansadon ne diya dharna ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया