मुख्य समाचार
 

कुंभ मेला पर एनजीटी की नजर,दिया आदेश मेला शुरु होने से पहले प्रदूषण से निपटने के लिए करें इंतजाम


RAGHVENDRA CHAURASIA 08/01/2019 19:25:20
69 Views

New Delhi. प्रयागराज में कुंभ मेला को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इस बार कुंभ मेला में तकरीबन 5 करोड़ लोगों के पहुंचने की आंशका है। प्रयागराज में दुनिया भर से करोड़ों लोग आएंगे और फिर कुछ कूड़ा- कचरा होगा और फिर प्रदूषण बढ़ेगा। एनजीटी ने पूछा कि इससे निपटने के लिए क्या इंतजाम किये गए हैं? 

Kumbh Mela Pr Ngt Ki Najar

  पर्यावरण के मानकों में नहीं होनी चाहिए लापरवाही

प्रयागराज में हो रहे ​कुंभ पर राष्ट्रीय हरित आधिकरण (एनजीटी) की नजर है। एनजीटी ने उत्तर प्रदेश प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रयागराज में कुंभ मेला 2019 के दौरान मानकों की नियंत्रण निगरानी करने का आदेश दिया है। एनजीटी ने प्रदूषण बोर्ड से यह भी कहा कि पर्यावरण के मानकों की निगरानी रखने में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

  15 जनवरी से शुरु हो रहा है मेला

2019 का कुंभ मेला 15 जनवरी से शुरु हो राह है। इस बार का आयोजन बहुत बड़ा है। जिसके लिए इस बार खुद केंद्र व राज्य सरकार ने खास व्यवस्था की है। इतनी भारी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से प्रदूषण न हो,इसे लेकर एनजीटी आश्वस्त होना चाहता है। वह चाहता है कि सरकार और एजेंसियों प्रदूषण रोकने के लिए क्या कदम उठाना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि यह मेला शुरू होने से पहले ही सुनिश्चित होना चाहिए। 

Kumbh Mela Pr Ngt Ki Najar

  कुंभ मेला में जगह-जगह पोस्टर व बैनर लगाने चाहिए

एनजीटी ने शहरी विकास और आवास मंत्रालय समेत अन्य संबंधित विभागों को सुझाव दिया है। एनजीटी ने कहा है कि मंत्रालय को प्रदूषण की रोकथाम के लिए कुंभ मेले में पोस्टर और बैनर लगाने चाहिए। अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में लोगों को शिक्षित करने के लिए पर्चे भी वितरित किए जाए।

 

 

Web Title: Kumbh Mela Pr Ngt Ki Najar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया