मुख्य समाचार
गो उत्पादों के साथ पंचगव्य का प्रचार प्रसार करेगा उत्तर प्रदेश गो सेवा आयोग परिवार के साथ ईडी दफ्तर पहुंचे राज ठाकरे, मुंबई के कई इलाकों में धारा 144 लागू मौरंग मंडी के पास हुआ विवाद, घायलों को भेजा गया अस्पताल  वृंदावन में बांके बिहारी मेरे बांके बिहारी पोस्टर का हुआ विमोचन दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस अमेजन के नाम, 15 हजार कर्मचारी करेंगे काम लखनऊ नगर निगम पर सफाई कर्मचारियों का धरना आज महिलाओं के साथ उत्पीड़न करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें : भारती घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा गया लेखपाल, लखनऊ ले गई एंटी करप्शन टीम किशोरी से गैंगरेप का वीडियो वायरल, सात गिरफ्तार भाजपा के इस विधायक ने ली सीएम पद की शपथ, मचा हड़कंप पिता के कंधे पर बैठ मीडिया को जीभ चिढ़ाते तैमूर ने जीता दिल, करीना पर नहीं गया किसी का ध्यान इटावा जेल में कैदी की मौत, मचा बवाल वाह भाजपा सरकार! सदन में पॉर्न देखने वालों को बना दिया मंत्री महिलाओं को सेना में जाने का सुनहरा मौका, यहां हो रही भर्तियां स्टेयरिंग फेल होने से गड्ढे में उतरी स्कूली बस, बाल बाल बचे बच्चे लालू समेत RJD के सभी नेताओं की मिली सहमति, ये होंगे नए राष्ट्रीय अध्यक्ष यात्रीगण कृपया धैर्य धरें! अभी और निरस्त रहेंगी ये ट्रेनें शिकायत निस्तारण में हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं; कर्मचारियों का रुकेगा वेतन, अधिकारियों पर भी होगा एक्शन : नगर आयुक्त   गजब! सदन में पॉर्न देखने वालों को बना दिया मंत्री चिदंबरम के समर्थन में खुलकर सामने आये राहुल गांधी, दिया ये बड़ा बयान इस विवि में 100 छात्रों ने मुंडवाया सिर, शासन तक मची खलबली वायुसेना प्रमुख का दर्द आया बाहर, कहा- जितना पुराना मिग-21 उड़ा रहे, उतनी पुरानी कोई कार नहीं चलाता नौ रुपए में करें विदेश की यात्रा, ये कंपनी दे रही ऑफर पाकिस्तान: आतंकी हाफिज का कानूनी पैतरा, कोर्ट को बताया लश्कर से नहीं कोई वास्ता  जापानी इंसेफलाइटिस पर योगी सरकार ने हासिल की बड़ी कामयाबी : भाजपा लखनऊ: HDFC बैंक का कारनामा, अवैध तरीके से ग्राहकों से वसूल रहा रुपए मुख्यमंत्री ने बाल श्रम से मुक्ति के लिए जनप्रतिनिधियों से मांगा सहयोग
 

हमसे का भूल हुई जो हमें कैद मिली...


DEEP KRISHAN SHUKLA 09/01/2019 09:33:57
214 Views

Lucknow.आवारा मवेशियों की समस्या कम करने की दिशा में सरकार भले ही संजीदा हो गयी हो, लेकिन हाल फिलहाल जो हालात है उनसे उद्वेलित किसानों द्वारा इन मवेशियों को कैद करने का सिलसिला जारी है। ताजा मामला राजधानी की सीमा से सटे सोहरामऊ थाना क्षेत्र के गांव सादिकपुर खड़वारी का है। जहां फसलें तबाह कर रहे आवारा मवेशियों को किसानों ने प्राथमिक विद्यालय में बंद कर दिया। स्कूल पहुंचने पर जब शिक्षकों वहां का दृश्य देखा तो उच्चाधिकारियों को पूरे मामले से अवगत कराया। आनन फानन हरकत में आए तहसील प्रशासन ने थाना पुलिस को भेज मवेशियों को निकलवाया त​ब जाकर शिक्षण कार्य शुरू हो सका।

HAMSE KYA BHOOL HUI JO HAME KAID MILI

सोहरामऊ थाने के गांव सादिकपुर खड़वारी के प्राथमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक जब मंगलवार सुबह स्कूल पहुंचे तो वहां का नजारा देख दंग रह गए। पूरे परिसर में बड़ी संख्या में आवारा मवेशी मौजूद थें। प्रधान शिक्षक पुरूषोत्तम यादव ने इसकी सूचना खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार को दी। अशोक कुमार ने पूरे मामले से एसडीएम हसनगंज सूरज कुमार को अवगत कराया जिस पर एसडीएम ने सोहरामऊ थाना पुलिस को विद्यालय से मवेशियों को निकलवाने के निर्देश दिए। थाने से उपनिरीक्षक अंशुमान सिंह ने सिपाहियों के साथ गांव पहुंच कर मवेशियों को विद्यालय से बाहर करवाया तक जाकर शिक्षण कार्य आरंभ हो सका।

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें  

HAMSE KYA BHOOL HUI JO HAME KAID MILI
  समस्या से निजात दिलाने की गुहार पर कोई सुनवाई न होती देख उठाया कदम

मालूम हो कि इन दिनों गेहूं व सरसों की फसल खेतों में खड़ी है। गांवों में विचरण करते इन आवारा मवेशियों के झुण्ड अगर खेत में घुस गए तो पूरी फसल तबाह हो जाती हैं। यही वजह है कि खेतों के चारों ओर ब्लेड वाले तारों की बाड़ लगाने के बावजूद भी हाड़ कंपाती ठंड में किसान रात दिन खेतों की निगरानी करते है। जरा सी भी चूक होने पर मवेशियों के झुण्ड खेतों में घुस कर फसले तबाह कर देते है। जिससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। किसानों का कहना है कि इस मवेशियों के चरने से उतना नुकसान नहीं लेकिन एक साथ झुण्ड का झुण्ड खेतों में घुसने पर यह पूरी फसल को रौंद कर बर्बाद कर देते है। सादिकपुर खड़वारी के किसान लम्बे समय से आवारा मवेशियों की समस्या से निजात दिलाने की अधिकारियों से गुजारिश कर रहे ​थें। कोई सुनवाई न होती देख किसानों ने एकजुट होकर यह कदम उठाया और मवेशियों को हांक कर प्राथमिक विद्यालय में बंद कर दिया। 
यह भी पढ़े...अनोखी परंपरा: यहां पर लोग जिंदा रहते खुद को बना लेते हैं ममी

Web Title: HAMSE KYA BHOOL HUI JO HAME KAID MILI ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया