मुख्य समाचार
 

तंबाकू व अन्य बुरी आदतों से बढ़ सकता है मानसिक तनाव


APARNA MISHRA 11/01/2019 11:07:51
147 Views

Lucknow. आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में लोग आसानी से मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं। भागदौड़ भरी दिनचर्या और काम के बोझ को कम करने व भुलाने के लालच में लोग अपनी जीवनशैली में बुरी आदतों का सहारा ले लेते हैं, जिससे उनकी जीवनशैली अस्वस्थ होती जा रही है। भागदौड़ भरी दिनचर्या के बीच बुरी आदतों के चलते आपकी शारीरिक ऊर्जा दिन पर दिन घटती चली जाती है।

 Mental stress can increase with tobacco and other bad habits

क्लीनिकल न्यूट्रीशियन व डाइटीशियन के विशेषज्ञों का मानना है कि भागदौड़ भरी दिनचर्या, मानसिक तनाव व अस्वस्थ जीवनशैली के चलते लोग आसानी से बुरी आदतों का शिकार हो रहे हैं। ये बुरी आदतें लोगों की शारीरिक ऊर्जा को नष्ट करने वाला कारण बन रही हैं। इन बुरी आदतों का लोगों की जीवन शैली पर बहुत दुष्प्रभाव पड़ सकता है। लोगों को जरुरत है, इन बुरी आदतों को त्यागकर स्वास्थ्य जीवन शैली अपनाने की।

ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे के मुताबिक, भारत की कुल 130 करोड़ आबादी में से 28.6 फीसदी लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। बता दें कि आज के दौर में करीब 18.4 फीसदी लोग तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी, अफीम व गांजा आदि जैसे बुरे पदार्थो का सेवन करते हैं।

 Mental stress can increase with tobacco and other bad habits

इन बुरे पदार्थों के सेवन के चलते लोगों का स्वास्थ्य निरंतर बिगड़ता जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को जरुरत है, इन सभी बुरी आदतों को त्यागकर अच्छी जीवनशैली अपनाने की।

यह भी पढ़ें... पत्रकार हत्या मामले में गुरमीत राम रहीम पर फैसला आज, चाक चौबंद की गयी सुरक्षा

Web Title: Mental stress can increase with tobacco and other bad habits ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया