मुख्य समाचार
गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

Birthday Special : जब राहुल ने जड़ा था पहला अर्धशतक 


SUJEET KUMAR 11/01/2019 11:52:11
229 Views

New Delhi. इंडियन क्रिकेट टीम में दीवार के नाम से मशहूर पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ शुक्रवार को अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। राहलु द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी, 1973 को इंदौर के एक मराठी परिवार में हुआ था। राहलु द्रविड़ 12 वर्ष की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत में अंडर 15, अंडर 17 और अंडर 19 लेवल पर कर्नाटक टीम का प्रतिनिधित्व किया था। राहुल द्रविड़ के पास टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ शतक जड़ने का अनोखा रिकॉर्ड है। राहुल द्रविड़ के लिए साल 2018 काफी अच्छा रहा है। उनके बदौलत ही अंडर 19 टीम वर्ल्ड कप में जीत हासिल सकी थी। इस जीत ने राहुल द्रविड़ को एक मंजे हुए कोच के रूप में स्थापित कर दिया। इस जीत के बाद ही राहुल द्रविड़ के शिष्य और अंडर 19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने टीम इंडिया अपनी जगह पक्की कर ली। 

rahul dravid birthday celebration

जब राहुल ने जड़ा था पहला अर्धशतक 
राहुल द्रविड़ ने जब क्रिकेट में डेब्यू किया तो लोग उनके लिए तालियां बजाने पर मजबूर हो गए। यह 1996 की बात है। जब मोहम्मद अजहरुद्दीन टीम के कप्तान थे। राहुल द्रविड़ को चोटिल संजय मांजरेकर की जगह टीम में शामिल किया गया था। 20 जून 1996 को राहुल द्रविड़ ने टेस्ट में डेब्यू किया। अपने पहले ही मैच में राहुल ने 95 रनों की पारी खेली थी। इस पारी से ही उन्होंने साबित कर दिया था कि वह टीम के लिए एक मजबूत बल्लेबाज बनकर उभरेंगे। 95 रनों की इस पारी के लिए राहुल ने 267 गेंदें खेली और छह चौके लगाए। इस मैच में सौरव गांगुली ने शानदार 131 रनों की पारी खेली थी। हालांकि यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।  

rahul dravid birthday celebration

यह भी पढ़ें... पांड्या के विवादित बयान पर कोहली ने दिया बड़ा बयान

राहुल द्रविड़ ने टेस्ट की 286 पारियों में उन्होंने 31, 258 गेंदों का सामना किया और 13288 रन बनाए है। टेस्ट में सबसे अधिक (210) कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी राहुल के नाम है। विदेशी पिचों पर राहुल सबसे अधिक सफल बल्लेबाज रहे हैं। 20 जून 1996 को इंग्लैंड के लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू करने वाले राहुल ने 95 रन बनाए थे। आधुनिक क्रिकेट में राहुल इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार चार टेस्ट में चार शतक लगाए। उन्होंने 115,148 और 201 रनों की पारी में इंग्लैंड दौरे पर लगाए। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में राहुल ने शतक लगाया। 

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर ...

rahul dravid birthday celebration

Web Title: rahul dravid birthday celebration ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया