मुख्य समाचार
जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

गगनयान : मिशन की तैयारियां जारी, दिसंबर 2021 में सात भारतीय को लेकर उड़ने को होगा तैयार


GAURAV SHUKLA 11/01/2019 13:18 PM
117 Views

Lucknow. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) अध्यक्ष के सिवन ने बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि गगनयान मिशन को लेकर तैयारियां चल रही है यह इसरो के लिए बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित होगा। बता दें कि हाल ही में मोदी कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ की महत्वकांक्षी गगनयान परियोजना को मंजूरी दी थी। जिसको लेकर कहा जा रहा है कि अगर यह मिशन कामयाब होता है तो अंतरिक्ष पर मानव मिशन भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा। सिवन ने पीसी के दौरान कहा कि गगनयान इसरो की बड़ी प्राथमिकता है। इस मिशन के तहत तीन सदस्यीय क्रू कम से कम 7 दिनों के लिए अंतरिक्ष यात्रा पर जाएगा। वहीं इसकी फाइनल लॉचिंग से पहले दो मानव रहित मिशन भी अंतरिक्ष भेजे जाएंगे। 

gaganyan december 2021 me bhartiiyo ko lekar udne ko hoga taiyaar
जानिए खास बातें 
- इसरो की बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल गगनयान की पहली डेडलाइन अनमैंड मिशन के लिए दिसंबर 2020 तय की गयी है। जबकि दूसरी डेडलाइन अनमैंड मिशन के लिए 2021 तय की गयी है। पहले मानवीय मिशन के लिए समय दिसंबर 2021 का तय किया गया है। 
- गगनयान के लिए शुरुआती ट्रेनिंग भारत में होगी और अडवांस ट्रेनिंग रूस में हो सकती है। महिला अंतरिक्षयात्री भी इस टीम का हिस्सा होंगी। 
- 2018 की उपलब्धियां गिनाने के क्रम में बताया गया कि पीएसएलवी 40 के जरिए 28 विदेशी उपग्रहों के साथ 31 उपग्रहों का प्रक्षेपण और उन्हें सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया गया। 
- गगनयान मिशन पर पिछले चार माह से काम जारी है। क्रू की ट्रेनिंग पर काम शुरु किया जा चुका है। क्रू मेंबर का चुनाव संयुक्त रूप से इसरो और आईएएफ द्वारा होगा। जिन्हें बाद में 2 से 3 साल तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें... सीबीआई चीफ के पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा ने तोड़ी चुप्पी

Web Title: gaganyan december 2021 me bhartiiyo ko lekar udne ko hoga taiyaar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया