मुख्य समाचार
गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

गगनयान मिशन की तैयारियां जारी, दिसंबर 2021 में सात भारतीय को लेकर उड़ने को होगा तैयार


GAURAV SHUKLA 11/01/2019 13:28:36
202 Views

Lucknow. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अध्यक्ष के सिवन ने बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि गगनयान मिशन को लेकर तैयारियां चल रही हैं। यह इसरो के लिए बड़ा टर्निंग प्वाइंट साबित होगा। बता दें कि हाल ही में मोदी कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ की महत्वकांक्षी गगनयान परियोजना को मंजूरी दी थी, जिसे लेकर कहा जा रहा है कि अगर यह मिशन कामयाब होता है तो अंतरिक्ष पर मानव मिशन भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा। सिवन ने पीसी के दौरान कहा कि गगनयान इसरो की बड़ी प्राथमिकता है। इस मिशन के तहत तीन सदस्यीय क्रू कम से कम 7 दिनों के लिए अंतरिक्ष यात्रा पर जाएगा। वहीं, इसकी फाइनल लॉचिंग से पहले दो मानव रहित मिशन भी अंतरिक्ष भेजे जाएंगे। 

gaganyan december 2021 me bhartiiyo ko lekar udne ko hoga taiyaar
जानिए खास बातें 
- इसरो की बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल गगनयान की पहली डेडलाइन अनमैंड मिशन के लिए दिसंबर 2020 तय की गयी है। जबकि दूसरी डेडलाइन अनमैंड मिशन के लिए 2021 तय की गयी है। पहले मानवीय मिशन के लिए समय दिसंबर 2021 का तय किया गया है। 
- गगनयान के लिए शुरुआती ट्रेनिंग भारत में होगी और अडवांस ट्रेनिंग रूस में हो सकती है। महिला अंतरिक्षयात्री भी इस टीम का हिस्सा होंगी। 
- 2018 की उपलब्धियां गिनाने के क्रम में बताया गया कि पीएसएलवी 40 के जरिए 28 विदेशी उपग्रहों के साथ 31 उपग्रहों का प्रक्षेपण और उन्हें सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया गया। 
- गगनयान मिशन पर पिछले चार माह से काम जारी है। क्रू की ट्रेनिंग पर काम शुरु किया जा चुका है। क्रू मेंबर का चुनाव संयुक्त रूप से इसरो और आईएएफ द्वारा होगा। जिन्हें बाद में 2 से 3 साल तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें... सीबीआई चीफ के पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा ने तोड़ी चुप्पी

Web Title: gaganyan december 2021 me bhartiiyo ko lekar udne ko hoga taiyaar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया