मुख्य समाचार
 

प्रदूषण पर अंकुश लगाने के जिला व नगरीय क्षेत्रों में बनेंगी हाई पावर कमेटी


DEEP KRISHAN SHUKLA 12/01/2019 09:01 AM
158 Views

Lucknow. तेजी से बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए केन्द्र सरकार ने राज्यों की सहभागिता बढा दी है। केन्द्र ने इस संबंध में राज्यों को अपने सभी जिलों व नगरीय क्षेत्रों में हाईपावर कमेटी कठित कर प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि फिलहाल ऐसी कमेटियां सिर्फ राज्यों व केन्द्र स्तर पर ही थी। यह कदम प्रदूषण पर अंकुश लगाने में कारगर साबित हो सकता है। 

pradushan par ankusha lagane ko jila v nagriy  kshetron me banegi haai pavar kameti
केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय देश में तेजी से बढते प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए अब इस पर नियंत्रण रखने के लिए राज्यों को भी जिम्मेदारी सौंपी है, जिसके तहत राज्य अपने जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी गठित करेंगे। वहीं, नगरीय क्षेत्रों में निगमों के आयुक्त की देख—रेख में यह कमेटी एक्शन में रहेगी। वर्तमान में केंद्र स्तर पर पर्यावरण मंत्रालय के सचिव जबकि राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में ही यह समितियां संचालित थी। 

pradushan par ankusha lagane ko jila v nagriy  kshetron me banegi haai pavar kameti
प्रदूषण मंत्रालय ने राज्य को निगरानी तंत्र मजबूत करने पर खासा जोर दिया है। सभी शहरों में हवा की क्वालिटी जांचने के लिए सभी जिलों व शहरों में ज्यादा से ज्यादा उपकरण लगाए जाएगें, ताकि प्रदूषण के स्तर का सही अंदाजा लग सके। जब तक प्रदूषण के बढ़ने के कारणों की सटीक जानकारी नहीं होगी, तब तक अंकुश लगाना आसान है। प्रदूषण मंत्रालय का मानना है कि देश के करीब दो सैकड़ा जिलों में हवा जांचने की व्यवस्था उपलब्ध है। हाई पावर कमेटी घटित होने पर सभी जिलों व नगरों में ऐसा संभव हो पाएगा। 

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
  हर महीने होगी कमेटी की समीक्षा

मंत्रालय के अनुसार, जिलों व नगरीय क्षेत्रों की हाई पावर कमेटियों की हर माह समीक्षा की जाएगी, जिसमें यह देखा जाएगा कि कमेटी ने क्या कार्रवाई की। शुरूआती दौर में यह काम फिलहाल केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की देखरेख में होगा। इन कमेटियों में संबंधित जिले के क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी को भी शामिल किया जाएगा। वर्तमान में ये सिर्फ अनुमति जैसे ही कागजी काम निपटा रहे थे।

यह भी पढ़े...इसरो का ग्राउंड स्टेशन ड्रैगन को देगा जवाब

Web Title: pradushan par ankusha lagane ko jila v nagriy kshetron me banegi haai pavar kameti ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया