मुख्य समाचार
स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

CBSE के 10वीं परीक्षा में गणित के लिए मिलेंगे दो विकल्प


NAZO ALI SHEIKH 12/01/2019 14:20:04
235 Views

New Delhi. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार गणित के दो स्तरों का परिपत्र जारी किया गया है। बोर्ड के इस फैसले से छात्रों में उत्साह है। इसका लाभ उन छात्रों को मिलेगा, जो इस विषय को आगे के लिए नहीं रखना चाहते हैं। बताते चलें कि CBSE बोर्ड ने 2020 में 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए बेसिक के साथ ही एक और मानक गणित का विषय शुरू करने का अहम निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें... UPSC 2018 के इंटरव्यू का इंतजार खत्म, यहां देखें पूरी जानकारी

CBSE will get two options for math in the 10th exam

  पाठ्यक्रम रहेगा समान

बताते चलें कि गणित विषय के स्तरों को लेकर CBSE ने बेसिक और मानक गणित विषय को लेकर योजना बनाई है। इस योजना में परीक्षार्थियों को यह लाभ भी मिलेगा कि मैथ सब्जेक्ट का वर्तमान स्तर और पाठ्यक्रम समान ही होगा। छात्रों को कैसे विषय चुनना है, इसके बारे में भी बताया गया है।

यह भी पढ़ें... BSNL में ट्रेनी के पदों पर बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

CBSE will get two options for math in the 10th exam

  चयन करने का विकल्प

आपको बता दें कि जब छात्र एनओसी भरेंगे तो उनके पास गणित मानक (सामान्य स्तर) या गणित बेसिक दोनों ही विषयों को चयन करने का विकल्प दिया रहेगा। गणित मानक की बात करें तो ये विषय उन छात्रों के लिए है, जो इस विषय को आगे बढ़ाना चाहेंगे। इसके विपरीत गणित का मूल उन छात्रों के लिए है, जो विषय को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं।

Web Title: CBSE will get two options for math in the 10th exam ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया