मुख्य समाचार
पुलवामा हमले से गुस्साए भाजपा नेता ने कहा, चुनाव को रोक दो... अ​धिवक्ताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि,कहा सरकार मुंहतोड़ दे जवाब.. पुलवामा हमले को लेकर छात्रों में गुस्सा किड्स प्रतियोगिता का किया गया आयोजन  बड़ी खबर: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा को मिली राहत मौसम खराब रहने पर बिगड़ सकता है आम का स्वाद 22 जिलों के DM समेत 64 IAS, 11 IPS, 50 PPS के तबादले  WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करना हुआ आसान, देखें सही तरीका सिर्फ कागजों पर दिख रहा विकास, जनता परेशान भाजपा को बड़ा झटका देकर यह दिग्गज नेता कांग्रेस में हुआ शामिल पंजाब के नेता ने किया शहीदों का अपमान, कहा- ताली एक हाथ से नहीं बजती शहीद जवानों के बच्चों को लेकर सहवाग ने किया बड़ा ऐलान 40685 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, दबोचे गए 3 मुन्ना भाई डिनर के बाद करें बस यह एक काम, मोटापा रहेगा कोसों दूर गुर्जरों ने समाप्त किया आंदोलन, 9 दिन बाद खुले सड़क औऱ राजमार्ग  पुलवामा हमला: सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने फिर किया बड़ा ऐलान इंडोनेशिया में भूस्खलन से चार की मौत, पांच घायल Lbs की छात्राओं द्वारा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर कार्यक्रम आयोजित किया गया सेल्फी केंद्र बना ये रेलवे ट्रैक, दूर-दूर से फोटो शूट करवाने आते हैं लोग युवाओं के लिए खुशखबरी: BHU में इन पदों पर निकली बम्पर भर्ती IILM एकेडमी में हुआ चार दिवसीय जील 2019 का आयोजन  ईडी की कार्रवाई के बाद पहली बार सामने आए वाड्रा ने दिया ये जवाब क्या है आईईडी विस्फोटक और कितने है घातक जनवरी में बढ़ा 3.74 प्रतिशत निर्यात, व्यापार घाटे में आई कमी शादी से पहले मलाइका-अर्जुन ने ढूंढ लिया अपना आशियाना, देखें खूबसूरत तस्वीर मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड में बुरे फंसे नीतीश कुमार, होगी कार्रवाई! नम आंखों के साथ शहीद को अंतिम विदाई देने उमड़ा जन सैलाब एक्ट्रेस ने पंखे से लटककर की सुसाइड, ब्वॉयफ्रेंड को ठहराया मौत का जिम्मेदार सोनम के अहूजा से जोया सिंह सोलंकी बन गईं सोनम कपूर निराला ने कठिन परिस्थितियों में भी नहीं त्यागा था सिद्धांत Pulwama Attack: नवजोत सिंह सिद्धू के बयान से जनता का फूटा गुस्सा, शो से बाहर करने की मांग विश्वकप से पहले इन 18 खिलाड़ियों के नामों पर लगी मुहर मुझे नारी होने पर गर्व है: रेड ब्रिगेड पुलवामा हमले से जुड़े होने की आशंका में सात संदिग्ध गिरफ्तार ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा पर कसा शिकंजा, 4.62 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क तिरंगे में लिपटा पहुंचा जिले का लाल तो हर आंख छलक पड़ी ...तो क्या सपा-बसपा गठबंधन यूपी में कर देगा BJP का सूपड़ा साफ? Pulwama Terror Attack: शहीदों के सम्मान में विराट का बड़ा फैसला, पुरस्कार समारोह किया रद्द तो आरडीएक्स नहीं अमोनियम नाइट्रेट से किया गया विस्फोट
 

स्वरोजगार से ही दूर हो सकती है बेरोजगारी


RAGHVENDRA CHAURASIA 12/01/2019 19:28:16
77 Views

LUCKNOW. सरकार सभी बेरोजगारों को नौकरी नही दे सकती है, इसलिये नौकरी के भरोसे न रहे। स्वरोजगार के जरिये ही बेरोजगारी को दूर किया जा सकता है। समाधान फाउण्डेशन के अरूणेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने परिचर्चा के दौरान यह बात कही। यूनाइट फाउण्डेशन हर माह के दूसरे और चौथे शनिवार को यूनाइट मंथन कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में 12 जनवरी को यूनाइट फाउण्डेशन कार्यालय में यूनाइट मंथन के तहत फूड सेफ्टी एण्ड एग्री बिजनेस और कन्ज्यूमर अमेंडमेंट एक्ट की उपयोगिता पर एक परिचर्चा हुई। जिसमें विभिन्न संस्थाओं ने भाग लिया।

Svrojghar Se Hi Dur Ho Sakti Hai Brerojgari

उन्होने कहा कि स्वरोजगार करके आप 5 सालों में वहां पहुंच सकते है जहां आप नौकरी करके आप नही जा सकते है। हमारें बीच ऐसे कई उदाहरण जो अपनी मेहनत से वहां पहुंच गये।

समाधान फाउण्डेशन के अध्यक्ष यतीन्द्र गुप्ता ने कहा कि मार्केटिंग में जब हम आते है बहुत सारी संभावनायें रहती है , मगर मौजूदा समय में छोटे व्यापार के लिये संभावनायें बढ़ने वाली है । वहीं बड़ें व्यापार के लिये मुश्किलें पैदा होने वाली है। उन्होने कहा कि कन्ज्यूमर एक्ट पास हुआ है जिसमें अथारिटी बनाई गयी है जो बड़े व्यापारियों पर नजर रखेगी और किसी पर भी प्रतिबंध लगा सकती है। इस बिल में उपभोक्ता ही सबकुछ होगा। वह चाहे तो अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि जीएसटी का असर छोटे व्यापारियों पर ज्यादा असर नही होगा।

समाजसेवी मनोज सिंह ने स्कूलों के मनमाने रवैय्ये पर कहा कि बड़े स्कूलों में मनमाने तरीके से बच्चों के दाखिले के लिये साक्षात्कार लिये जाते है, वह तरीका सही नही है। बच्चों से बंद कमरे में साक्षात्कार लेने की बजाये उनसे लिखित परीक्षा होनी चाहिये। उन्होने कहा कि स्कूलो द्वारा कार्यक्रमों के बहाने  बच्चों के अभिभावको से अतिरिक्त फीस वसूली जाती है, जब कि इन कार्यक्रमों का कोई मतलब नही है। वहीं राष्ट्रीय पर्वो की अनदेखी की जाती है।

शाश्वत सौभाग्य संस्थान की शिवानी ने स्व- सहायता समूह के मुद्दे को उठाया। इस दौरान बहस में यह निष्कर्ष निकल कर सामने आया कि समन्वय की कमी, कार्य पर फोकस, कागजाती अभाव, पदों को लेकर मतभेद, लैंगिक भेदभाव और मार्गदर्शक की कमी स्व- सहायता समूह के लिये बड़ी चुनौतियां है। जिनके निवारण के बिना इसे आगे बढ़ाना नामुमकिन है।

Svrojghar Se Hi Dur Ho Sakti Hai Brerojgari

कार्यक्रम का संचालन यूनाइट फाउण्डेशन के उपाध्यक्ष राधेश्याम दीक्षित ने किया। इस दौरान समाजसेवी डा. अलका, राघव दुनेजा, शिवम कुमार गुप्ता, नवनीत कुमार, रवि वर्मा, सोनाली वर्मा, सुप्रिया वर्मा, शैलेश कुमार, अमन मौर्या, अभिषेक अग्निहोत्री समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

 

 

Web Title: Svrojghar Se Hi Dur Ho Sakti Hai Brerojgari ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया