फूल की दुनिया से कम नहीं है दुबई का ये पार्क


ABHIMANYU VERMA 14/01/2019 13:04:06
486 Views

New Delhi. दुबई पर्यटन के लिए दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ये जगह न सिर्फ ऊंची इमारतों के लिए मशहूर है, बल्कि यह अपने नैचुरल फ्लावर गार्डेन की वजह से भी काफी चर्चे में है। यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा नैचुरल फ्लावर गार्डेन मौजूद है। जिसमें फूलों का घर, फूलों की नदी यहां तक की मेज और कुर्सी भी फूलों की देखने को मिलेगी और सबसे खास बात ये है कि यहां पर 10 हजार से ज्‍यादा वैराइटी भी देखने को मिलेगी। अगर आप भी दुबई घूमने जा रहे हैं तो एक बार दुबई के इस फेमस गार्डन में जरूर विजिट करें।

Dubai famous Natural Flower Garden

दुबई के नैचुरल फ्लावर गार्डेन की खासियत 

आपने शायद अभी तक जिन गार्डन को देखा होगा उनसे ये बिलकुल अलग है। यह सिर्फ फूलों का बगीचा ही नही है, बल्कि फूलों को अलग- अलग शेप में ग्रो किया गया है। जैसे- ताजमहल, कई तरह के महल, गेट, हट और फूलों की नदियां का स्‍ट्रक्‍चर बना कर उस के इर्द-गिर्द फूल उगाए गए हैं। यहां बड़े आकार में लताएं फैल जाती हैं। इस गार्डन में करोड़ो फूल हैं।
 
Dubai famous Natural Flower Garden
इसके अलावा यहां के बटरफ्लाई गार्डन में फूलों की कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यहां का नजारा देखकर आपको खुद को रोक नहीं पाएंगे। यह करीब 72000 वर्गमीटर में फैला हुआ है, जिसमें तकरीबन 18 एकड़ के दायरे में फूल लगाए गए हैं। इसका नाम बटरफ्लाई गार्डन इसलिए रखा गया क्योंकि यहां पर रंग बिरंगी तिलियों की करीब 15 हजार प्रजातियां पायीं जाती हैं।  

यह भी पढ़ें:-...सर्दियों में भी गर्म रहता है इन कुंडों का पानी

Dubai famous Natural Flower Garden

अगर आप इस बड़े गार्डन में घूमते-घूमते थक जाते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यहां पर पर्यटकों के ठहरने के लिए कमरे उपलब्ध कराये गए हैं। इन कमरों की सबसे अच्छी बात ये है कि इन कमरों में आपको फूलों के बीच सोने का भी मौका मिलेगा और  यहां पर बेड, कर्सी टीवी सभी कुछ मौजूद है। 

Dubai famous Natural Flower Garden

Web Title: Dubai famous Natural Flower Garden ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया