चीन में जमीन के ऊपर ही नहीं अब जमीन के नीचे भी है ग्रेट वाल


DEEP KRISHAN SHUKLA 15/01/2019 08:32:21
291 Views

New Delhi. विश्व के सात अजूबों में शामिल चीन की दीवार तो सतह के ऊपर है, लेकिन क्या आपको पता है कि चीन ने पहाड़ों के नीचे भी स्टील की ग्रेट वाल तैयार ली है। इस भूमिगत लौह निर्मित दीवार में चीन ने अपने परमाणु हथियारों को सुरक्षित रखाा है। दीवार का निर्माण इस उद्देश्य से कराया गया है कि ​दुश्मन के हमले में उसके खतरनाक हथियार सुरक्षित रह सकें। हाल ही में चीन के रक्षा वैज्ञानिक क्वान किहू ने यह जानकारी दी। उनकी इस उपलब्धि के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें देश के सर्वोच्च रक्षा पुरस्कार से नवाजा है। 

cheen mme jameen ke upar hi nahi jameen ke neeche bhi hai great wall

क्वान किहू के मुताबिक, भूमिगत 'स्टील ग्रेट वाल' देश के परमाणु हथियारों की सुरक्षा की गारंटी है। आवाज की गति से दस गुना ज्यादा तेज चलने वाले हाइपरसोनिक मिसाइलें व अन्य अत्याधुनिक हथियार भी इस ढांचे में सुरक्षित रखे हैं। चीन की साइंस एकेडमी और इंजीनियरिंग एकेडमी से जुड़े शीर्ष वैज्ञानिक क्वान का कहना है कि उन्हें किसी पुरस्कार की चाह नहीं है। देश में मिलने वाले सम्मान और देश की सेवा ही उनका सबसे बड़ा ध्येय है।

cheen mme jameen ke upar hi nahi jameen ke neeche bhi hai great wall

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

चीन की अधिकारिक मीडिया ग्लोबल टाइम्स अखबार ने क्वान के हवाले से बताया कि पहाड़ों के नीचे ये भूमिगत ठिकाने बनाए गए हैं जिनमें घातक हथियार रखे हुए हैं। किसी भी प्रकार के हमले से ये ठिकाने नष्ट नहीं हो सकते। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जो भी हमला होगा वह पहले पहाड़ों तक ही सीमित रह जाएगा। ऐसे में इस्पात की मोटी दीवार उनके हथियारों के भंडार की रक्षा करेगी। मालूम हो कि चीन के पहले से ही हवाई हमले को रोकने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से लैस है।

यह भी पढ़े...अपने नए रडार से भारत जितने आकार वाले क्षेत्र की निगरानी कर सकेगा चीन

Web Title: cheen mme jameen ke upar hi nahi jameen ke neeche bhi hai great wall ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया