मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

सावधान : मां का नाम बताना पड़ सकता है महंगा, बैंक अकाउंट हो सकते हैं खाली


SHOBHIT KUMAR 15/01/2019 16:13:12
155 Views

New Delhi. जब भी कोई आपसे आपकी मां या आपके पिताजी का नाम पूछता है तो आप बिना किसी हिचकिचाहट से गर्व के साथ नाम बता देते हैं, लेकिन आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि ये गर्व आपका बैंक अकाउंट मिनटों में खाली कार सकता है। जी हां, इस बात की पुष्टि खुद भारतीय स्टेट बैंक ने की है।

do not share mother name or else the bank account may be empty

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने करोड़ों ग्राहकों को चेतावनी देते हुए बताया की ग्राहक किसी भी हालत में अपनी मां का नाम अज्ञात लोगों को बताने से बचें, क्योंकि ठगों के लिए आपके बैंक तक पहुंचने का ये बहुत आसान जरिया होता है। आपकी मां का नाम पूछकर ठग आपके खाते से मिनटों में बैलेंस उड़ा सकते हैं।

बैंक के मुताबिक़, जब भी ग्राहक अपने डेबिट कार्ड (ATM Card) या फिर इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड रिसेट करता है तो सिक्योरिटी के तौर पर उसको बदलने के लिए आपके घर के सदस्य का नाम मांगा जाता है। ऐसी स्थिति में हैकर्स सिक्योरिटी सवाल के सहारे आपके बैंक अकाउंट तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

 do not share mother name or else the bank account may be empty

दरअसल, एक शोध के मुताबिक़ ये निष्कर्ष निकला कि मुख्य तौर पर इंटरनेट बैंकिंग या जहां भी पासवर्ड की जरूरत होती है, वहां पर लोग आसान पासवर्ड रखना बेहतर समझते हैं ताकि आसान पासवर्ड को याद करने में आसानी हो, लेकिन कई बार ऐसा करना हमारे लिए मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आसान पासवर्ड को आसानी से ट्रैक करके तोड़ा जा सकता है।

ऐसे में आपके लिए बेहतर है कि समय-समय पर अपने बैंक के कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए। ताकि कोई हैकर आपको आसानी से ट्रैक ना कर सके।

Web Title: do not share mother name or else the bank account may be empty ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया