मुख्य समाचार
12वीं पास को यहां नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आराध्या बच्चन ने अपने कमाल के डांसिंग मूवस से जीता सबका दिल, देखें वीडियो ...तो एडल्ट बैकग्राउंड पर शर्मिंदा होती सनी लियोनी? दिए चौंकाने वाले जवाब Exit Polls में कांग्रेस के लिए एक खुशखबरी Redmi Note 7s स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के साथ मालदीव में छुट्टी बिता रहे हैं अर्जुन रामपाल, देखें तस्वीरें ...तो यूपी में बीजेपी का सूपड़ा हो जाएगा साफ, मायावती बनेंगी किंग मेकर! सिद्धू के पास एकमात्र विकल्प, इमरान खान की पार्टी कर लें ज्वाइन कुख्यात बदमाश ने दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को पीट-पीटकर मार डाला IAS बनने का है सपना, यहां फ्री में पाएं UPSC कोचिंग की सुविधा इस नियम को तोड़कर शिल्पा शेट्टी ने लिया इफ्तार पार्टी का मजा, शेयर किया वीडियो पाकिस्तानी बल्लेबाज आसिफ अली की बेटी की मौत, कैंसर का थी शिकार राज्यपाल ने ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ पुस्तकों का किया विमोचन कांग्रेस अंतिम चरण की सात से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी: प्रवक्ता पाकिस्तान की दो बेटियों ने काशी में किया मतदान, बोलीं बेहतरीन है हिंदुस्तान IPL को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, मुंबई पुलिस ने IPL में मुहैया कराई सुरक्षा, नहीं मिला पैसा सीआईएसएफ ने दो सूडान मूल के नागरिकों से बरामद की लाखों की विदेशी करेंसी प्रेम नारायण मेहरोत्रा के 'भजन संग्रह' का विमोचन लड़कियों के लिए सुनहरा मौका, बालों से होगी कमाई, करना होगा ये काम राजधानी में टेंट कारोबारी की राह चलते गोली मारकर हत्या से मची सनसनी वोटर लिस्ट में तेजस्वी की जगह इस शख्स की तस्वीर, मचा हड़कंप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर वॉल्वो बस पलटी, पांच की मौत, दो दर्जन घायल चुनाव आयोग पीएम मोदी के इशारे पर कर रहा पक्षपातपूर्ण बर्ताव : कांग्रेस आयोग में आंतरिक घमासान के निपटारे के लिए सीईसी ने मंगलवार को बुलाई बैठक मायावती ने कहा- क्या वाराणसी 1977 के रायबरेली को दोहराएगा कान फिल्म फेस्टिवल 2019 में जलवा बिखेरकर लौटीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वायरल हुईं तस्वीरें समीक्षा अधिकारी पर्चा लीक मामले में सीबीसीआईडी ने कोर्ट को भेजी अंतिम रिपोर्ट भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती-अखिलेश की शिकायत  दो अलग अलग घटनाओं में जहरीला पदार्थ खाने से युवती और किशोरी की मौत
 

कर्नाटक :  निर्दलीय विधायकों ने समर्थन लिया वापस, संकट में कुमारस्वामी सरकार 


GAURAV SHUKLA 15/01/2019 17:28:45
194 Views

Lucknow. कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी की सरकार पर संकट के बादल गहराते दिखाई दे रहे हैं। दरअसल जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार से दो निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस ले लिया है। वहीं इस तरह विधायकों के समर्थन वापस लेने को लेकर एचडी कुमारस्वामी का कहना है कि विधायकों की खरीद फरोख्त कर सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है। वहीं जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के 4-5 विधायक मुंबई में मौजूद हैं। जबकि बीजेपी के विधायकों को हरियाणा के रिजॉर्ट में ठहराया गया है। 

karnataka nirdaliy vidhayako ne vapas liya samarthan sankat me kumarswami sarkar
गौरतलब है कि दो निर्दलीय विधायक एच नागेश और आर शंकर के अचानक समर्थन वापसी का ऐलान किये जाने के बाद शह मात के खेल में तेजी आई है। इस तरह समर्थन वापसी को लेकर विधायक आर शंकर का कहना है कि वह मकर संक्रांति के मौके पर सरकार में बदलाव चाहते हैं। उनका कहना है कि राज्य में प्रभावी सरकार होनी चाहिए जिसके चलते वह समर्थन वापस ले रहे हैं। वहीं निर्दलीय विधायक एन नागेश का कहना है कि उन्होंने एक अच्छी और स्थिर सरकार पाने के लिए गठबंधन का समर्थन किया था, लेकिन यह सरकार वह देने में पूरी तरह से विफल रही। जिसके बाद स्थिर सरकार के गठन के लिए उन्होंने बीजेपी के साथ जाने का फैसला किया है। 

karnataka nirdaliy vidhayako ne vapas liya samarthan sankat me kumarswami sarkar
क्या है बहुमत का गणित 
224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में बहुमत के लिए 113 विधायकों का समर्थन चाहिए, जिसमें अभी कांग्रेस-जेडीएस के पास कुल 116 जबकि बीजेपी के 104 है। गठबंधन के पास बीएसपी के एक विधायक का समर्थन भी है। इस तरह दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद गठबंधन के पास अभी बहुमत से 4 ज्यादा यानी 117 विधायकों का समर्थन है। फिलहाल अटकलों को माना जाए तो बीजेपी के प्लान है कि विधानसभा की कुल संख्या को घटाकर 207 तक ले जाया जाए जिससे उसके 104 विधायक बहुमत में आ जाए। इसके लिए पार्टी को तकरीबन 16 सदस्यों का इस्तीफा चाहिए। 

Web Title: karnataka nirdaliy vidhayako ne vapas liya samarthan sankat me kumarswami sarkar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया