मुख्य समाचार
पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, ममता और केसीआर नहीं होंगे शामिल एनडी टीवी के खास प्रमोटरों पर सेबी ने लगाई रोक, लगा इतने साल का प्रतिबंध एयरपोर्ट पर चंद्रबाबू नायडू की ली गई तलाशी, टीडीपी ने बदले की राजनीति का लगाया आरोप यूपी को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता : उप मुख्यमंत्री बल्लेबाजी डॉट कॉम के ब्रांड एम्बेसडर बने युवराज राज्यपाल ने केन्द्रीय गृह मंत्री से भेंट की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : बसों में अग्निशमन यन्त्र लगाने के निर्देश बसपा सांसद के घर कुर्की का आदेश हुआ चस्पा दान के सिक्कों को लेकर परेशानी में साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट, जानिए क्या है वजह मीसा भारती ने चुनाव में हार का लिया ऐसे बदला संभावित आतंकी हमले को लेकर अयोध्या में हाई अलर्ट स्कूल चलो अभियान में सभी बच्चों को नजदीकी स्कूलों में शत-प्रतिशत नामांकन कराये जाने के निर्देश पाकिस्तान से वीडियो कॉल कर युवक ने कहा- भाईजान बम कहां रखना है और फिर...
 

ये है भारत का स्विट्जरलैंड, घूमने जरूर जाएं


ABHIMANYU VERMA 15/01/2019 17:26:06
192 Views

Bhopal. अगर आप भी काफी समय से स्विट्जरलैंड घूमने जाने की सोच रहे हैं, लेकिन ज्यादा खर्च, वीजा न होना या फिर दूसरी की वजह से नहीं जा पा रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको भारत की एक ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्विट्जरलैंड से कम नहीं है। यह जगह मध्य प्रदेश में स्थित है, जिसे हनुवंतिया टापू के नाम से जाना जाता है। यहां पर काफी काटेज बनाए गए हैं और चारों तरफ समुंद्र की तरह फैला कुदरत का नजारा है। इस जगह पर आपको स्विट्जरलैंड जैसा ही मजा देगा। तो आइए जानते हैं, कैसा है हनुवंतिया टापू।

Hanuwantia island Switzerland of India

हनुवंतिया टापू 

हनुवंतिया टापू, मध्य प्रदेश के खण्डवा जिले में स्थित है। हनुवंतिया टापू बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां पर आपको बहुत से नजारे देखने को मिलेंगे। यहां पर आपको पतंगबाजी, वॉलीबॉल, कैंप फायर, स्टार गेजिंग, साइकलिंग, पैरामोटरिंग, पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून, बर्ड वॉचिंग आदि गतिविधियां करने का मोका मिलेगा। इसके निर्माण के लिए पर्यटन विकास निगम ने करीब 20 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। यहां पर जलाशय में सैर के लिए क्रूज, वाटर स्कूटर, मोटर बोट के अलावा वूडन कॉटेज और रेस्टोरेंट की सुविधा है। पर्यटकों के आराम के लिए आकर्षक बगीचा और बीच भी बनाए गए हैं।

Hanuwantia island Switzerland of India

शहर से दूर नर्मदा की लहरों के बीच इस टापू पर पर्यटकों के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। देशभर के पर्यटक यहां आने के लिए बहुत उत्सक होते हैं। लोगों के ठहरने और खाने का अच्छा इंतजाम करवाया जाता है। इसके अलावा आपको यहां पर ठहरने को लेकर कोई फिक्र करने की जरूरत नहीं है। यहां पर ठहरने के लिए 5 कॉटेज हैं। 

यह भी पढ़ें:-...सर्दियों में भी गर्म रहता है इन कुंडों का पानी

Hanuwantia island Switzerland of India

इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि कॉटेज का फ्रंट नर्मदा की तरफ है, जहां बैठकर आप समुद्र के पानी जैसा नजारा देख सकते हैं। लेकिन आपको एक कॉटेज के लिए 3906 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। एक कॉटेज में दो लोग ही रुक सकते हैं। इसमे सुबह का नाश्ता और दोपहर का भोजन भी शामिल किया गया है।

Hanuwantia island Switzerland of India

Web Title: Hanuwantia island Switzerland of India ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया