मुख्य समाचार
गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा
 

देहरादून में स्वाइन फ्लू का कहर, अब तक सात लोगों की मौत


ABHIMANYU VERMA 16/01/2019 14:33:19
138 Views

Dehradun. सर्दी बढ़ने के साथ अब उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू के वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। प्रदेश की राजधानी देहरादून में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 7 तक पहुंच गयी है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को पटेलनगर के श्रीमहंत इंदिरेश अस्पताल में एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो गयी। पिछले तीन दिनों में श्रीमहंत इंदिरेश अस्पताल में स्वाइन फ्लू से चार लोगों की मौत हो चुकी है।  

7 people killed due to swine flu in Dehradun

बताया जा रहा है कि नेहरू कॉलोनी निवासी 71 वर्षीय महिला को कैलाश अस्पताल से बीती पांच जनवरी को श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के लिए रेफर किया गया था। 13 जनवरी को तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया, जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके गुप्ता ने बताया कि श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में अभी भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित दो लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं, मैक्स व सिनर्जी में भी एक-एक स्वाइन के मरीज भर्ती कराये गए हैं। उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए सभी अस्पतालों को प्रशासन की तरफ से एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

7 people killed due to swine flu in Dehradun

यह भी पढ़ें:-...छोटी सी लापरवाही बनती है स्वाइन फ्लू की वजह, इन तरीकों से करें बचाव

स्वाइन फ्लू के लक्षण 

स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है। इसका सबसे पहला लक्षण जुकाम है, लेकिन इस जुकाम से संक्रमित व्यक्ति को 100 डिग्री या उससे अधिक बुखार की शिकायत होने लगती है। इसके अलावा खांसी व छींके आना, सांस लेने में परेशानी होना, सीने-गीले में जलन, तेज बुखार, ठंड़ लगना, गला खराब होना, मांसपेशियां व सिर में तेज दर्द कमजोरी और थकावट महसूस होना सूजन उल्टियां जैसे लक्षण भी दिखने लगते हैं। 

7 people killed due to swine flu in Dehradun

संबन्धित वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें....  

बचाव करने के उपाय 

स्वाइन फ्लू के रोगी के पास जायें तो मास्क लगाकर जाएं। 
खांसी और जुकाम से ग्रस्त व्यक्ति से दूरी बनायें रखें। 
किसी के छींकने या खांसने के दौरान नाक व मुंह पर रुमाल रख लें।
बुखार आए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और तुरंत जांच करवाएं। 
रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने वाली चीजों का सेवन करें। 
आलू, चावल व दही का सेवन जितना हो सके, उतना कम करें।
ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीते रहें।
कोल्ड-कफ में हाथ मिलाने से बचें।
साफ-सफाई का ध्यान रखें।  

देखें वीडियो...

Web Title: 7 people killed due to swine flu in Dehradun ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया