मुख्य समाचार
मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान ससुरालियों को नशीला पदार्थ खिलाकर शादी के दूसरे दिन ही अपने प्रेमी संग फरार हुई दुल्हन बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाला रिश्तेदार पुलिस के हत्थे चढ़ा विराट कोहली ने विश्व कप में किया ये कमाल और कर ली इस कप्तान की बराबरी BSP सांसद के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता ट्रिपल मर्डर से दहली दिल्ली, बुजुर्ग दंपति और नौकरानी की हत्या फिर वायरल हुई अनोखे अंदाज में प्रिया प्रकाश की फोटो, पहचानना हुआ मुश्किल कांग्रेस पार्टी को मिला नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर! सुहाना का पोल डांस सोशल मीडिया पर वायरल राजस्थान की जेल से भाग निकले दुष्कर्म और हत्या के तीन आरोपी शमी ने कहा, हमारी गेंदबाजी ने जीत अपनी झोली में डाल ली इंदौर में ऑनर किलिंग का मामला आया सामने, भाई ने गर्भवती बहन को मारी गोली ईरान पर हमले का खतरा टला नहीं, नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका सतर्कता अधिष्ठान ने शुरू की मायावती शासनकाल के 45 कर्मियों की भ्रष्टाचार व संपत्ति की जांच
 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस महाविद्यालय में चलाया जा रहा एनएसएस कैम्प


JITENDRA NISHAD 17/01/2019 18:30:19
259 Views

Lucknow. मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान और तमाम योजनाओं को जमीनी स्तर पर प्रचार-प्रसार में राष्ट्रीय सेवा योजना का भी एक बड़ा योगदान रहा है। अगर हम राष्ट्रीय सेवा योजना की ट्रेनिंग की बात करें तो राजधानी लखनऊ के अलीगंज स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस महिला महाविद्यालय में साथ दिवसीय कैंप चलाया जा रहा है। इस कैंप में श्रमदान, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, चाइल्ड लाइन, मेडिकल व सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों के बारे में छात्राओं को प्रशिक्षित कर उन्हें जागरुक किया जा रहा है। 

netaji subhash chandra bos mahavidyalaya me chalaya ja raha nss camp

नेताजी सुभाष चंद्र बोस महिला महाविद्यालय में चल रही राष्ट्रीय सेवा योजना की ट्रेनिंग के दौरान वहां उपस्थित छात्राओं ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान उन्हें अनेक क्षेत्रों में समाज से जुड़े कार्यों के बारे में बताया जाता है। छात्रों ने बताया कि गांव देहात के साथ-साथ शहर में भी कई स्थान ऐसे हैं, जहां आज भी लोग अशिक्षित हैं और उन्हें मलिन बस्तियों में ही गुजर बसर करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार की शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास से जुड़ी अनेक योजनाओं के बारे में शिक्षित व अशिक्षित नागरिकों को जागरुक कराते रहते हैं।

netaji subhash chandra bos mahavidyalaya me chalaya ja raha nss camp

वहीं, सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए महाविद्यालय के अध्यापक और प्राचार्या ने बताया कि एनएसएस की ट्रेनिंग में छात्राओं को पहले महाविद्यालय परिसर में समाज से जुड़े कार्यों के बारे में प्रशिक्षित जाता है। उन्होंने बताया कि जब एनएसएस की छात्राएं सामाजिक समस्याएं व अपने कर्तव्यों के बारे में प्रशिक्षित हो जाती हैं तो फिर उन्हें सामाजिक सरोकार, श्रमदान व सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे मे शिक्षित अशिक्षित नागरिकों को जागरुक करने का कार्य करती हैं।

Web Title: netaji subhash chandra bos mahavidyalaya me chalaya ja raha nss camp ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया