मुख्य समाचार
मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान ससुरालियों को नशीला पदार्थ खिलाकर शादी के दूसरे दिन ही अपने प्रेमी संग फरार हुई दुल्हन बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाला रिश्तेदार पुलिस के हत्थे चढ़ा विराट कोहली ने विश्व कप में किया ये कमाल और कर ली इस कप्तान की बराबरी BSP सांसद के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता ट्रिपल मर्डर से दहली दिल्ली, बुजुर्ग दंपति और नौकरानी की हत्या फिर वायरल हुई अनोखे अंदाज में प्रिया प्रकाश की फोटो, पहचानना हुआ मुश्किल कांग्रेस पार्टी को मिला नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर! सुहाना का पोल डांस सोशल मीडिया पर वायरल राजस्थान की जेल से भाग निकले दुष्कर्म और हत्या के तीन आरोपी शमी ने कहा, हमारी गेंदबाजी ने जीत अपनी झोली में डाल ली इंदौर में ऑनर किलिंग का मामला आया सामने, भाई ने गर्भवती बहन को मारी गोली ईरान पर हमले का खतरा टला नहीं, नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका सतर्कता अधिष्ठान ने शुरू की मायावती शासनकाल के 45 कर्मियों की भ्रष्टाचार व संपत्ति की जांच
 

IND Vs AUS 3rd ODI : 72 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जीता भारत


SUJEET KUMAR 18/01/2019 16:47:52
266 Views

New Delhi. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले गए तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत ने यह सीरीज 7 विकेट से जीती है। भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्यौता दिया, जिसमें उसने 230 रन बनाए और भारतीय क्रिकेट टीम को 231 रनों का लक्ष्य दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा करने में कामयाब रही। तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने 34 रनों से जीता था। वहीं दूसरा मुकाबला भारत ने छह विकेट से जीता था। 

india vs australia 3rd odi MS Dhoni and yuzvendra chahal

बता दें कि 72 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत ने फतह की है। यह पहला मौका है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक ही दौरे पर दो सीरीज (टेस्ट और वनडे) अपने नाम की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की था। उसके बाद टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की और अब वनडे में 2-1 से जीत हासिल की। 

india vs australia 3rd odi MS Dhoni and yuzvendra chahal

इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने भी एक रिकॉर्ड बनाया है। धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17वीं स्टंपिंग की है। वैसे धोनी के नाम इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ भी सबसे ज्यादा स्टंप्ड आउट करने का रिकॉर्ड है। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 16 और श्रीलंका के खिलाफ 24 स्टंप्ड आउट किए हैं। इसके अलावा धोनी के ही नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 187 स्टंपिंग का रिकॉर्ड है। वनडे में भी उनके नाम सबसे ज्यादा 117 स्टंपिंग हैं।

यह भी पढ़ें...भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशासनिक दफ्तर में CBI का छापा, डायरेक्टर समेत 6 गिरफ्तार

वहीं धोनी की बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने आखिरी मुकाबले में शानदार 87 रनों की पारी खेली है। धोनी के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 62 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 46 रन बनाए। भारत की जीत का श्रेय स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी जाता है। तीसरे वनडे में उन्होंने 10 ओवरों में 42 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए। चहल के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट चटकाए। 


 

 

 

Web Title: india vs australia 3rd odi MS Dhoni and yuzvendra chahal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया