मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन सथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

भारत के ये शानदार राजमहल पूरी दुनिया के लिए हैं आकर्षण का केंद्र


ABHIMANYU VERMA 18/01/2019 17:00:09
127 Views

Lucknow. भारत का इतिहास बेहद शानदार रहा है। यहां पर न जाने कितने राजाओं और उनकी पीढ़ियों ने राज किया और आज भी उनकी कहानियां सुनने को मिलती हैं। वहीं, ऐसे पूर्व राजाओं व सम्राटों की संपति है, जो ऐतिहासिक स्थल, पर्यटन स्थल और संग्रहालय स्थलों के नाम से जाने जाते हैं और कई भव्य महल अब हैरिटेज पैलेस व होटल का रूप में मौजूद हैं, जिन्हें देखने और उनमें ठहरने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसे महल बताएंगे जो ऐतिहासिक होने के साथ-साथ खूबसूरत पर्यटन का केंद्र भी हैं। 

These magnificent palaces of India are the center of attraction for the whole world

मैसूर का अंबा विलास पैलेस

भारत के सबसे खूबसूरत महलों में अंबा विलास पैलेस का नाम भी शामिल है। इसे रॉयल पैलेस ऑफ मैसूर के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण सन 1897 से 1912 के बीच हुआ। इस महल में 14 हिंदू मंदिर और बगीचे हैं।

These magnificent palaces of India are the center of attraction for the whole world

ग्वालियर का जय विलास पैलेस

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित जय विलास पैलेस भारत के सबसे बड़े महलों में से एक है। इसमें 400 कमरे हैं, इसके निर्माण के लिए आर्कीटेक्ट में इतालवी, टस्कन व कोरिंथियन शैलियों का का इस्तेमाल किया गया है। यहां पर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है। 

These magnificent palaces of India are the center of attraction for the whole world

यह भी पढ़ें:-...ये है भारत का स्विट्जरलैंड, घूमने जरूर जाएं

वडोदरा का लक्ष्मी विलास पैलेस

गुजरात के वडोदरा में स्थित राजमहल लक्ष्मी विलास पैलेस बेहद खूबसूरत है। इस महल के इंटीरियर्स और डिजाइन पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाले हैं। इस महल का आर्कीटेक्चरल स्टाइल मराठा और इंडो-सारसेनिक है। बता दें कि यह महल इंग्लैंड के बकिंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है। 

These magnificent palaces of India are the center of attraction for the whole world

उदयपुर का सिटी पैलेस

राजस्थान में उदयपुर का सिटी पैलस अपनी सांस्कृतिक को लेकर पर्यटकों के लिए मशहूर है। यह भारत के टॉप हैरिटेज पैलेस होटल्स में से एक है। यह इतना बड़ा है कि इसके अंदर ही 11 छोटे-छोटे महल हैं। इसके अलावा इसमें उदयपुर का फेमस जगदीश मंदिर भी है। आप यहां पर क्रिस्टल गैलरी, मेवाड़ साउंड एंड लाइट शो का आनंद ले सकते हैं।

वीडियो देखने के लिए यहां पर क्लिक करें..... 

These magnificent palaces of India are the center of attraction for the whole world

 

Web Title: These magnificent palaces of India are the center of attraction for the whole world ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया