बंद कर दें इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं डायबिटीज और मोटापा के शिकार


ABHIMANYU VERMA 18/01/2019 17:17:42
282 Views

Lucknow. वर्तमान समय में गलत जीवन शैली के कारण लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं और यहीं मोटापे से शरीर में कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए मोटापा और भी ज्यादा खतरनाक होता है। इससे बचाव के लिए सही खान-पान और समय पर दवाइयों का सेवन बेहद जरूरी है। वहीं, अगर आप अपना मोटापा कंट्रोल करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मोटापे और दूसरी गंभीर समस्याओं के लिए मुख्यता जिम्मेदार हैं। यह फूड्स न सिर्फ शुगर लेवल बढ़ाते हैं, बल्कि यह वजन को भी बढ़ाते हैं।

Reasons of Obesity

  शुगर लेवल और मोटापा बढ़ाते हैं ये फूड्स

आपको शुगर युक्त ड्रिंक्स जैसे कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पंच और शुगर ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए। इनमें फ्रुक्टोज की काफी मात्रा होती है, जो इंसुलिन प्रतिरोध, मोटापा, पेट की चर्बी, फैटी लिवर और हृदय रोग के लिए बेहद नुकसान दायक हैं।

Reasons of Obesity

ट्रांस फैट युक्त चीजों के सेवन से दिल के रोगों का खतरा बढ़ता जाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला मार्जरीन, पीनट बटर, क्रीमर्स और स्प्रेड्स इंसुलिन और बेली फैट बढ़ाने का काम करता है। इसलिए इनके सेवन से बचें। 

यह भी पढ़ें:-...सावधान: बार-बार जम्हाई आना इस बीमारी का है संकेत

Reasons of Obesity

अगर आप फ्रूट स्मूदी पी को आप हेल्थ-ड्रिंक मानकर पी रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलत फहमी में हैं। दरअसल, इससे बनाते समय फाइबर निकल जाता है और इनमें शुगर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाने के साथ शुगर लेवल को भी बढ़ा देता है।

Reasons of Obesity

अगर आप ब्रेकफास्ट में व्हाइट ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए हेल्दी होने के साथ नुकसान दायक भी है। दरअसल, ये ब्लड शुगर और मोटापा बढ़ाती है। सफेद ब्रेड में उच्च कार्ब्स और लो फाइबर होता है, जो टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के लेवल को बढ़ा सकता है।

Reasons of Obesity

Web Title: Reasons of Obesity ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया