अब केजीएमयू में डॉक्टर से लीजिए आनलॉइन अपॉइंटमेंट


DEEP KRISHAN SHUKLA 19/01/2019 15:04:56
243 Views

Lucknow. केजीएमयू में डॉक्टरों की परामर्श के लिए अब ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। मरीजों व तीमारदारों की समस्या को ध्यान में रखते हुए केजीएमयू ने सभी विभागों को स्वास्थ्य मंत्रालय के आनलाइन पंजीकरण प्रणाली से जोड़ने के लिए सेटअप तैयार कर लिया है, जिससे मरीज अब घर बैठे केजीएमयू के डॉक्टरों से मिलने का अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। केजएमयू के अधिकारियों का दावा है कि फरवरी के आखिरी सप्ताह तक यह व्यवस्था धरातल पर आ जाएगी। 

ab kgmu me docter se lijiye online apointment

मालूम हो कि किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में प्रदेश भर से ही नहीं अन्य प्रांतों से भी मरीज आते हैं। केजीएमयू में कुल 79 विभाग हैं। यहां की ओपीडी में रोजाना तकरीबन सात हजार नए मरीजों का रजिस्ट्रशन होता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए दूर-दराज क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को घंटों कतार में खड़े रहते, जिससे उन्हे काफी परेशानी होती है। इस समस्या का हल निकालने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने विभागों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम से जोड़ने के लिए सेटअप तैयार कर लिया है। 

ab kgmu me docter se lijiye online apointment

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. एमएलबी भट्ट ने बताया कि डाक्टरों से अपॉइंटमेंट लेने के लिए मरीजों व उनके तीमारदारों को काफी भाग दौड़ करनी पड़ती थी। मरीजों की इस असुविधा को ध्यान में रखते हुए अब अप्वाइंटमेंट की प्रक्रिया को आनलाइन सिस्टम से जोड़ा जा रहा है, जिससे अब घर बैठे अपाइंटमेंट लिया जा सकेगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी विभागों के साथ मीटिंग चल रही है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि फरवरी के आखिर तक मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा। 

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

केजीएमयू के आईटी सेल के इंचार्ज डॉ. संदीप भट्टाचार्य ने बताया कि मरीज ओआरएस.जीओवी.इन पर जाकर मोबाइल नम्बर व आधार नम्बर फीड कर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद प्रदेश और अस्पताल के कालम में केजीएमयू चुनकर आनलाइन अपाइंटमेंट मिलेगा। मरीजों को तय समय पर विभाग में 50 रुपए शुल्क देना होगा। शुल्क जमा करने के लिए अलग काउंटर खोला जाएगा। 

यह भी पढ़े... पशु आश्रय स्थलों का निर्माण कार्य शुरू

Web Title: ab kgmu me docter se lijiye online apointment ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया