मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

रहस्यमयी घाटी: यहां हजारों की संख्या में पक्षी करते हैं सामूहिक आत्महत्या


ABHIMANYU VERMA 20/01/2019 17:51:26
317 Views

New Delhi. भारत में कई जगहें अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं, लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो अपनी रहस्यमयी किस्से कहानियों के लिए जानी जाती हैं। उनमें से एक जगह ऐसी भी है जहां पर हजारों की संख्या में पक्षी सामूहिक तौर पर आत्महत्या करते हैं और ये सिलसिला काफी सालों से चल रहा है। दरअसल, भारत के असम राज्य की घाटी जटिंगा वैली में पक्षी सामूहिक तौर पर आत्महत्या करते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे का सच...

India s mysterious Jattinga Valley

जटिंगा वैली में पक्षी सामूहिक आत्महत्या की घटना ज्यादातर शाम 7 बजे से रात 10 बजे के बीच होती रही हैं। जब ये पक्षी सामूहिक आत्महत्या कर रहे होते हैं। उस वक्त यहां पर आसमान में धुंध और हवा अचानक तेज हो जाती है और 40 से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां अचानक बदहवास होकर जमीन पर गिरने लगते हैं। जब ये घटना होती है तो किसी भी पर्यटक या स्थानीय लोगों को जाने नहीं दिया जाता है, लेकिन आप बाद में पक्षियों को जमीन पर पड़े हुए देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें...भारत के ये शानदार राजमहल पूरी दुनिया के लिए हैं आकर्षण का केंद्र

India s mysterious Jattinga Valley

पक्षियों के सामूहिक आत्महत्या की वजह 

इस विचित्र घटना को लेकर स्थानीय लोगों का मानना है कि इस जगह पर बुरी आत्माओं का साया है। इसी वहज से यहां के ज्यादातर लोग रात के समय यहां जाने से डरते हैं। धुंध होने पर भी पक्षियों की आत्महत्या का सिलसिला बढ़ जाता है।

India s mysterious Jattinga Valley

वहीं, वैज्ञानिकों का मानना है कि इस घाटी में चलने वाली तेज हवाओं के कारण पक्षियों का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे वह पेड़ों से टकराकर घायल हो जाते हैं और उनकी मौत हो जाती हैं। शाम को इस घटना के ज्यादा होने के पीछे की वजह है कि शाम के समय पक्षी अपने घरों को लौटने की कोशिश करते हैं। ऐसे में इस वक्त ये हादसा ज्यादा होता है।

Web Title: India s mysterious Jattinga Valley ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया