मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

टॉयलेट कैफेटेरिया बना कुंभ मेले का विशेष आकर्षण


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/01/2019 09:18 AM
150 Views

Prayagraj. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 15 जानवरी से 4 मार्च तक चलने वाले कुंभ मेले में यूं तो इस बार कई खासियत हैं, जो इस आयोजन को विशेष और ऐतिहासिक बना रही हैं। कुंभ मेले में आने वाले नागा साधु से अन्य संन्यासियों के अलावा तमाम आकर्षण बात है, जो लोगों को अपनी ओर खींच रही है। वहीं, प्रदेश सरकार द्वारा मेले को लेकर की गई तैयारी भी कम आकर्षक नहीं है। कुंभ मेला क्षेत्र में जो सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्र है, वह है यहां का टायलेट कैफेटेरिया। सुनने में ये शायद आपको अटपटा लग रहा हो, लेकिन स्वच्छता का संदेश देता यह कैफेटेरिया लोग जरूर देखने जा रहे हैं। 

toilet cafeteria  bana kumbh mele ka vishesh aakarshan
ऐसा पहली बार हुआ है कि जब वैश्विक संस्था यूनेस्को ने कुंभ मेले को सांस्कृतिक धरोहरों में शामिल किया है। कुंभ मेले को आकर्षक बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार ने विशेष तैयारियां की है, जिनमें सबसे खास है यहां का टायलेट कैफेटेरिया। बेहद ही यूनिक डिजाइन वाले इस कैफेटेरिया में सीटों के स्थान पर टायलेट सीट व टायलेट कमोड रखे गए हैं। सरकार की मंशा है कि इस कैफेटेरिया के माध्यम से लोगों में स्वच्छता का संदेश जाए। 

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कैफेटेरिया के अंदर शौचालय का प्रयोग करने से डाक्टर के पास जाने से आप बच सकते हैं, शौचालय जाने के बाद हाथ धोना न भूलें जैसे जागरूकता संदेश भी लिखे हैं। बताया जा रहा है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर यूपी सरकार ने स्वच्छता का संदेश देते हुए कुंभ मेले के माध्यम से यह अनोखा कदम उठाया है।

toilet cafeteria  bana kumbh mele ka vishesh aakarshan
कुंभ मेला क्षेत्र में सरकार ने एक लाख बीस हजार अस्थाई शौचालयों की व्यवस्था की है। तीन हजार दो सौ हेक्टेयर क्षेत्र में फैले कुंभ को 9 जाने, 16 जिलों व 40 थानों से जुड़ा है। राज्य सरकार ने स्वच्छता के लिए यहां 15 स्वच्छता कर्मियों को भी लगा रखा है। 

यह भी पढ़े...चीन चांद पर कपास उगा कर रचा इतिहास

 

 

Web Title: toilet cafeteria bana kumbh mele ka vishesh aakarshan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया