कुंभ के प्रवासी कनेक्शन से देश के विकास की संभावनाओं की तलाश


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/01/2019 10:53:09
197 Views

Varanasi. वाराणसी में सोमवार से शुरू हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 132 देशों के रहने वाले लगभग 2800 भारतीय पहली बार कुंभ का गवाह बनेगें। यह मौका जितना खास इन प्रवासियों के लिए उससे कहीं अहम यह भारत व खास तौर से उत्तर प्रदेश के लिए है। इस सम्मेलन से जहां उनका अपने वतन से रिश्ता मजबूत होगा वहीं दूसरी ओर भारत के विकास में प्रवासी किस तरह से योगदान दे सकते है इस पर भी मंथन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रवासियों को 'यूपी रत्न' से सम्मानित कर अपनत्व के भाव को और मजबूत करेगें। सम्मेलन में आने वाले प्रवासियों के ठहरने, भोजन व मेजबानी के इंतजाम करने में भी इस बात का विशेष खयाल रखा गया है कि उनका भारत से रिश्ता और प्रगाढ हो सके।

kumbh ke pravasi connection se desh ke vikas ki sambhavnaaon ki talash
सोमवार से यूपी प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम की शुरूआत होगी। धर्मनगरी काशी के बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर के अटल सभागार में होने वाले समारोह का पहला दिन युवा प्रवासियों के नाम भी रहेगा। इस कार्यक्रम में 18 से 35 वर्ष आयुवर्ग के तकरीबन 700 प्रवासी इसमें हिस्सा लेगें। इन प्रवासियों को लंच केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर देगें जबकि डिनर सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ करेगें। शाम को ये युवा प्रवासी बीएचयू में छात्रों के साथ संवाद भी करेंगे। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह भी मौजूद रहेंगे।

kumbh ke pravasi connection se desh ke vikas ki sambhavnaaon ki talash

वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
  पीएम मोदी, मारीशस पीएम के साथ करेगें औपचारिक उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के साथ प्रवासी कुंभ का औपचारिक उद्‌घाटन मंगलवार को करेंगे। उद्घाटन समारोह में 9 राज्यों के सीएम भी शामिल होंगे। 200 मेहमानों के साथ लंच टेबल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 'नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका' पर चर्चा करेंगे। सम्मेलन में कुल 7 सत्र होंगे। बुधवार को समारोह का समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

यह भी पढ़े...जो ईरान से व्यापार करेगा, वो हमसे व्यापार नहीं कर पाएगा: ट्रंप

Web Title: kumbh ke pravasi connection se desh ke vikas ki sambhavnaaon ki talash ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया