मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

आरएसएस अब पर्यावरण के प्रति करेगा जागरूक


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/01/2019 13:35:05
73 Views

Lucknow. धार्मिक कट्टरता के लिए जाना जाने वाला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) अब समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने का काम भी करेगा। संघ की बैठक में पहली बार पर्यावरण जागरूकता के लिए प्रचारकों के बीच मंथन होगा। मंथन के बाद कार्य योजना तैयार कर स्वयं सेवकों की मदद से पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश समाज के दूसरे हिस्सों तक पहुंचाया जाएगा। अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में इसका मुख्य प्रारूप संघ तय करेगा। 

to ab sangh pryavarn ke prati krega jagruk
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ मुख्य रूप से सामाजिक समरसता, धर्म जागरण, गो सेवा, समग्र ग्राम विकास जैसे विषयों को लेकर बैठकें करता था और उन पर काम भी होता था। इस बार संघ लीक से हटकर कुछ करने जा रहा है।

वीडियो देखें हिन्दी में...  Lucknow Samachar Video

आने वाली पीढ़ियों को पर्यावरण व प्रदूषण जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, इसी को ध्यान में रखते हुए इस विकराल समस्या के निराकरण के लिए संघ प्रमुख के निर्देश पर योजना तैयार की जा रही है। लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करके प्रदूषण के खतरे को कम करने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है। इसके लिए प्रचारकों से विचार मांगे गए हैं। 23 जनवरी को वह पहला मौका होगा, जब कानपुर में होने जा रही संघ की पूर्वी क्षेत्र बैठक में पर्यावरण जागरूकता को लेकर संघ के प्रचारकों में मंथन होगा। 

to ab sangh pryavarn ke prati krega jagruk

 कटान पर रोक पौध रोपण को बढ़ावा

हरे पेड़ न काटे जाए संघ इसके लिए अभियान चलाएगा। हरे पेड़ काटने के क्या कानून है और कटान की शिकायत कहां की जा सकती है। इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ पौधरोपण पर संघ का खास फोकस होगा। जागरूकता लाने के लिए संघ एक अलग विंग भी बनाने पर विचार कर रहा है। पर्यावरण जागरूकता के लिए विशेषज्ञों की मदद से साहित्य भी छपवाया जाएगा।

यह भी पढ़े...पीएम नरेंद्र मोदी मॉरीशस व नेपाल के पीएम के साथ लगाएंगे कुंभ में डुबकी

Web Title: to ab sangh pryavarn ke prati krega jagruk ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया