तो क्या सचमुच हैक हो सकती है ईवीएम


DEEP KRISHAN SHUKLA 22/01/2019 10:04:54
189 Views

New Delhi. अमेरिकी हैकर के दावे से भारत में ईवीएम का जिन्न एक बार फिर बाहर आ गया है। दरअसल अमेरिका के एक हैकर ने लंदन में प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि भारत की इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को हैक किया जा सकता है। यही नहीं उसने यह बात भी कही कि 2014 के आम चुनावों में उसने भाजपा के लिए ईवीएम हैक की थी। हैकिंग की डीलिंग में पूर्व केन्द्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे का नाम भी सामने आया है। इतना ही नहीं, एक्सपर्ट ने ये भी दावा किया था कि 2015 के दिल्ली चुनाव में उसने आम आदमी पार्टी के लिए ईवीएम हैक किया था। 

to kya sachmuch hack ho sakti hai evm

कथित हैकर का कहना है कि ट्रांसमीटर की मदद से भारत में ईवीएम हैक हो सकती है। उसने बताया कि उसकी टीम में कुल 14 लोग हैं। उसने यह भी बताया कि उस पर हमले भी हो चुके हैं, जिसके चलते उसने अमेरिका में शरण ली है। हैकर के इस खुलासे के बाद तरह-तरह के सवाल उठने लगे हैं। विशेष बात यह है कि लंदन में हैकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने हैकाथॉन का आयोजन किया था।

to kya sachmuch hack ho sakti hai evm

चुनाव आयोग बोला, ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित

हैकर के खुलासे के बाद जहां ईवीएम को लेकर तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। वहीं चुनाव आयोग ने ईवीएम हैक करने के दावे को गलत करार दिया है। आयोग का कहना है कि जिन ईवीएम का इस्तेमाल चुनाव में किया जाता है, वे पूरी तरह सुरक्षित हैं।

वीडियो देखें हिन्दी में-  Latest India News Video 

इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की देख-रेख में ही तैयार की जाती हैं। चुनाव आयोग ने लंदन के हैकिंग कार्यक्रम को प्रायोजित बताया है। आयोग ने कहा कि ईवीएम भारत इलेक्ट्रॉनिक एण्ड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा बेहद कड़े सुपरविजन में बनाई जाती है।

to kya sachmuch hack ho sakti hai evm

सबसे पहले भाजपा ने ही उठाया था हैकिंग का मुद्दा

मालूम हो कि हाल के वर्षों में ईवीएम की हैकिंग का मसला सत्ता के गलियारों में काफी जोर पकड़ रहा है। विपक्ष की पार्टियां वोटिंग मशीन हैक करने का दावा कर रही हैं, जिसके बाद से यह मांग लगातार जोर पकड़ रही कि चुनाव ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से कराए जाएं। सबसे पहले ईवीएम हैकिंग का मामला भाजपा ने ही उठाया था। भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवानी ने 2009 में पार्टी हार के पीछे ईवीएम हैकिंग की आशंका जाहिर की थी।

यह भी पढ़े...आज से सारथी भवन में ही होंगे लाइसेंस संबंधी सभी काम

Web Title: to kya sachmuch hack ho sakti hai evm ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया