प्रवासी भारतीय सम्मेलन : सीएम ने कहा कुंभ की वैश्विक स्तर पर चर्चा, यूनेस्को ने भी माना धरोहर 


GAURAV SHUKLA 22/01/2019 11:53 AM
113 Views

Lucknow. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्धाटन किया। इस दौरान उनके साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मौजूद रहें। बता दें कि मॉरीशस के पीएम प्रवींद जगन्नाथ सोमवार पहुंचे थे जिसके बाद उनकी अगवानी विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने की थी।   

pravashi bhartiy sammelan me cm yogi
मंगलवार को कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ का सीएम योगी ने स्वागत किया। बाबा विश्वनाथ की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह पीएम मोदी के आभारी है कि उन्होंने 15 वां प्रवासी भारतीय दिवस यूपी में आयोजित करने की अनुमति व प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि हम काशी की प्राचीनता का अनुमान हम इसी से लगा सकते हैं कि इस भगवान ब्रह्मा ने महर्षि अगस्त से इस बारे में उल्लेख किया कि मैने 14 भुवनों का निर्माण स्वंय किया किन्तु काशी पुरी का निर्माण स्वंय विशेश्वर प्रभु ने किया है। यानि की काशी विश्वनाथ धरती है। इसके बारे में अंग्रेज लेखक ने लिखा कि बनारस परंपरा और इतिहास से भी ज्यादा पुराना है। दुनिया की इस प्रचीनतम नगरी में जो न केवल भारत की परम्परा और संस्कृति का वाहक बनी है बल्कि इस देश के प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र बनने का गौरव भी इस काशी को प्राप्त है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन हम सभी के लिए अनेको प्रकार से महत्वपूर्ण है। इस प्रवासी भारतीय दिवस के माध्यम से हमें बदलती हुई काशी के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। जिन्होंने पूर्व में काशी को देखा था उन्हें विगत चार वर्षों के बाद बदलाव दिख रहा होगा। जो परम्परा और संस्कृति को बनाए रखते हुए भी विकास की दौड़ में आगे बढ़ रहा है। 

 

 


सीएम योगी ने कहा कि जहां एक ओर प्रवासी भारतीय दिवस का सौभाग्य काशी को मिल रहा है वहीं कुम्भ का आयोजन भी हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से हजारों वर्ष की विरासत को वैश्विक मान्यता मिली है पहली बार यूनेस्को ने कुंभ को अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में इसे मान्यता दी। सैकड़ों वर्षों के बाद लोगों को प्रयागराज में अक्षयवट के दर्शन का सौभाग्य मिल रहा है। पहले दिन ही संगम तट पर सवा दो करोड़ लोगों ने संगम तट पर स्नान की। सीएम ने कहा कि हम सब का मानना है कि कुंभ में तकरीबन 15 करोड़ लोग आस्था की डुबकी लगाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस सभी को कुंभ के दर्शन करवाने का सौभाग्य जोड़ने का काम कर रहा है। प्रवासी भारतीय दिवस के माध्यम से ही इस बार अप्रवासी भारतीयों गणतंत्र दिवस की परेड देखने का सौभाग्य भी प्राप्त हो पाएगा। 

Web Title: pravashi bhartiy sammelan me cm yogi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया