मुख्य समाचार
 

30 के बाद सही आहार है जीवन का आधार


JAGDISH KUMAR 22/01/2019 15:19:54
120 Views

Lucknow. स्वस्थ जीवन के लिए सही और स्वस्थ आहार बहुत जरूरी होता है। हर इंसान के लिए 30 की उम्र पार करने के साथ ही स्वस्थ आहार और भी जरूरी हो जाता हैं, लेकिन आजकल की व्यस्त दिनचर्या के चलते हम अपने शरीर को इतना समय नहीं दे पाते हैं, जिससे हम आपने शरीर में इतना सुधार कर सकें। वह हमेशा स्वस्थ रहें, इसलिए यदि हम इन कदमों का पालन करें तो हम अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

Right after 30 is the basis of life

हर प्रकार की सब्जियां हैं जरूरी

 

यदि हम सही आहार की बात करते हैं तो हमेशा हमारे दिमाग में आता है कि हरी सब्जियां ही हमारे स्वास्थ्य के लिए सही है्ं, लेकिन ऐसा नही हैं। सही स्वास्थ्य के लिए जितनी आवश्यकता हरी सब्जियों की होती हैं, उतनी ही अन्य सब्जियों की भी होती हैं। इन सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। हरे रंगों वाली सब्जियां हड्डियों के स्वास्थ्य और बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अपने भोजन में साग, बंदा गोभी, सेम, फली आदि जैसी हरी सब्जियों के साथ प्रचुर मात्रा में गाजर, चुकंदर, तरबूजा और खरबूजा जैसे अन्य रंगीन फलों और सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए।

फल भी हैं जरूरी 

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जितनी आवश्कता सब्जियों की है। उतनी ही फलों की भी, जिसे लेकर हम अक्सर गलती करते हैं। हम ये भूल जाते हैं कि कौन से फल हमारे लिए कब सही हैं। जैसे ताजे फल एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं, इसका सर्वाधिक लाभ लेने के लिए इसे अपने ब्रेकफास्ट में इनका इस्तेमाल करना चाहिए। सेब और नाशपाती जैसे फलों के छिलके भी विटामिन्स से भरे होते हैं, इसलिए विटामिन्स और फाइबर लेने के लिए इन फलों का छिलका सहित प्रयोग करना चाहिए।      

दूध भी हैं जरूरी

हमें हमेशा कम वसा वाले दूध का ही सेवन करना चहिए। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध की बहुत आवश्कता होती है, क्योंकि शरीर में कैल्सियम की मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में प्रचुर मात्रा में दूध, दही, पनीर और दूध से बने अन्य उत्पादों का सेवन करना चहिए। अगर आपको दूध में पाए जाने वाले लैक्टूज से किसी प्रकार की एलर्जी हो तो आप सोया मिल्क का प्रयोग कर सकते हैं।

 

यह भी पडें...योगी सरकार के बजट पर दिखेगी चुनावी छाप, इन योजनाओं पर रहेगा खास जोर

Web Title: Right after 30 is the basis of life ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया