मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार! किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

प्रमुख सचिव के निरीक्षण से पहले कुछ घंटे के लिए बदली ब्लॉक की तस्वीर!


RAJNISH KUMAR 23/01/2019 00:57:22
228 Views

Lucknow. सरकार की योजनाओं का जनता को अधिक से अधिक लाभ कैसे मिले यह सोचने के बजाय जिले से लेकर विकास खण्ड के अधिकारी महीनों से सरकार का करोड़ों रुपए खर्च कर यह दिखाने मे लगे रहे कि शासन के प्रमुख सचिव कैसे खुश होंगे। इसका ताजा उदाहरण विकास खण्ड माल का कार्यालय और उसका परिसर है, जिसे चमकाने एवं साफ-सुथरा बनाने में कर्मचारी उस समय तक जुटे रहे, जब तक प्रमुख ​सचिव ब्लाक पहुंच नहीं गए। प्रमुख सचिव के आने तक सफाई कर्मी परिसर और कार्यालय के आस-पास की सड़क पर झाड़ू लगा कर कूड़ा भी उठाते जा रहे थे। जहां एक ओर कार्यालय की शोभा बढ़ाने के लिए उद्यान विभाग के माली को कहीं से भी कुछ घंटे के लिए गमले लाकर रखने का निर्देश बीडीओ ने दे रखा था, जिसकी पुष्टि उस माली ने की। प्रमुख ​​सचिव के सामने जो तस्वीर पेश की गयी, वह जनता के सामने कुछ घंटे भी नहीं टिक पाई। 

pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir

प्रमुख सचिव टी. वेंकटेश मंगलवार को विकास खण्ड माल में निरीक्षण के समय जिन गमलों और पौधों की तारीफ कर रहे थे, उन्हें क्या पता था कि वह गमले किसी दूसरे की अमानत हैं और वह उनको दिखाने के लिए ही लाए गए हैं। प्रमुख सचिव ने कार्यालय परिसर में निर्माण कार्यों की तारीफ करने के साथ ही बंद कमरे में समीक्षा भी की। उन्होंने कई वर्षों से जर्जर पड़े आवासों को भी देखा भी नहीं, जहां निष्प्रयोज्य लिखा होने के बाद भी उसमें लोग निवास कर रहे हैं। यही नहीं, उन्ही जर्जर आवासों में से एक में बाल विकास परियोजना माल का कार्यालय भी चल रहा है। उन्होंने मीटिंग हाल की दीवारों में नमी पर ध्यान देने के साथ ही आईएसबी के कार्यालय के रोशनदान में शीशे लगाने के लिए निर्देश दिया। विकास खण्ड के बाद प्रमुख सचिव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे, जहां उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी राजेन्द्र चौधरी द्वारा बताए गए कमरों में देखा और जनता से कोई जानकारी नहीं ली। 

pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir

वहीं, मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल डीएम कौशल राज शर्मा से यह कहते हुए देखे गए कि यहां बाहर से दवाएं लिखने की शिकायतें अधिक आती हैं। प्रमुख सचिव खानापूर्ति कर मड़वाना के लिए निकल गए। जहां उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करते समय अपना बीपी चेक कराया तथा एसडीएम द्वारा ईवीएम मशीन की तारीफ करने पर कहा कि यह मशीन गर्मी मे गर्म होकर री-आपरेट हो जाती है, जिससे रीपोल कराना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में इसकी ट्रेनिंग ली थी। प्रमुख सचिव, डीएम, सीडीओ ने भी ईवीएम का परीक्षण किया। प्रदर्शनी देखने के बाद आंगनबाड़ी की तीन गर्भवती महिलाओं प्रकाशनी, नीशू व ऊषादेवी की गोद भराई की और अंशू तथा पियूष को अन्नप्राशन कराया। 

pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir

टी.वेंकटेश ने 48 छात्रों पर एक अध्यापिका और एक शिक्षा ​मित्र वाले प्राथमिक विद्यालय मड़वाना में कक्षा 5 के छात्र वीर्योदय से कविता सुनाने के लिए कहा तो बच्चे ने कविता सुनानी शुरू कर दी। इसके बाद पायल से बोर्ड पर लिखने के लिए कहा, उसने लिख दिया। इसके अलावा तीन चार बच्चों को तीनों अधिकारियों के नाम रटा दिए गए थे। इसलिए उनमें से दो बच्चों ने  अधिकारियों के नाम बताकर उनका दिल जीत लिया। उन्होंने बच्चों से पूछा कि बड़े होकर क्या बनना चाहोगे? तो एक ने कहा टीचर तो दूसरे ने डॉक्टर बनने की इच्छा व्यक्त की। प्राथमिक विद्यालय मे बेंचों पर बच्चे बैठे देखकर फर्नीचर की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। 

pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir

प्रमुख सचिव ने चौपाल में पहले से तैयार सूची के अनुसार पेंशन के लिए कुछ लोगों को स्वीकृति पत्र बांटे और जनता से कहा कि जिनको योजनाओं का लाभ न मिल रहा हो, वह अधिकारियों से सम्पर्क करें। उन्होंने प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय के उन 16 छात्रों को सम्मानित किया, जो कक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, कक्षा 7 के छात्र अरूण कुमार ने पीएम का नाम योगी आदित्यनाथ और सीएम का नाम नरेन्द्र दामोदर दास मोदी बताया। इससे विद्यालय की पढ़ाई पर सवालिया निशान लग जाता है।  

pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir

चौपाल में ही मड़वाना के मजरे सैदापुर से आयी नेहा ने कहा कि वह विधवा हैं, उनके पांच लड़कियां हैं, जो शौचालय ​न मिलने के कारण आज भी शौच के लिए बाहर जाती हैं। इसी गांव की रजनी ने कहा कि उनके गांव में अभी तक नाली नहीं बनी है। निर्मला सहित दर्जनों महिलाओं ने कहा कि उन्हें अभी तक शौचालय वह पेंशन नहीं मिली है। चकई निवासी परमेेश्वर, शान्ती हरिनाथ, मथुरा प्रसाद सहित सैकड़ों लोगों ने पेंशन और शौचालय न मिलने की शिकायत की, लेकिन उनकी शिकायत प्रमुख सचिव ने नहीं सुनी और लोग मायूस होकर लौटने लगे।

pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir

इसके बाद प्रधान सुशीला सिंह और उनके पति राकेश सिंह ने कंबल बांट कर लोगों को शांत कराया। वहीं, राजरानी ने कहा कि उनको 4 साल पहले आवास मिला था, जिसकी दूसरी किस्त आज तक नहीं मिली। गांव के रोजगार सेवक ने कहा कि वर्ष 2014-15 के सात लाभार्थियों को आवास की दूसरी किस्त का पैसा आज तक नहीं मिला है। तत्पश्चात प्रमुख सचिव ने चरागाह की भूमि पर निर्माणाधीन पशु आश्रय स्थल का भी निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें ...  ईवीएम हैकिंग मामले पर निर्वाचन आयोग सख्त,दे दिया ये बड़ा आदेश

Web Title: pramukh sachiv ke nirikshan se pahle badli block ki tasvir ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया