मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार! किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

बांग्लादेश में इस शख्स को दुर्लभ बीमारी, हाथ-पैर में उग आए पेड़


RAGHVENDRA CHAURASIA 23/01/2019 12:40 PM
183 Views

Dhaka. दुनिया में एक से एक खतरनाक बीमारी होती हैं, जिसको देखकर व सुनकर आपकी रूह कांप जाती है। आज हम आपको ऐसी ही एक खतरनाक बीमारी से रूबरु कराते हैं। बांग्लादेश में 28 वर्षीय अबुल बजंदर ने 3 साल पहले पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खीच लिया। अबुल बजंदर को एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें उनके हाथ-पैर की स्किन पर पेड़ जैसी संरचना बनने लगती है। 

25 surgery Ke Baad Abul Phir Phucha Asptal

यह भी पढ़ें...राहुल गांधी अमेठी के अलावा इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव, सियासी गलियारे में कोहराम

  25 बार हो चुकी है सर्जरी

अबुज Epidermodysplasia Verruciformis बीमारी से ग्रसित हैं। इस दुर्लभ बीमारी के चलते उन्हें 25 बार सर्जरी करानी पड़ी है मगर बीमारी खत्म नहीं हुई। वहीं एक बार फिर अबुल को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। यह बीमारी इम्यून सिस्टम में होने वाले एक डिफेक्ट की वजह से होती है जिसमें इंसान के  HPV (human papilloma virus) का शिकार होने की आशंका बढ़ जाती है और स्किन लेसियन्स और मेलानोमा स्किन कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। स्किन ग्रोथ से जुड़ी यह बीमारी इतनी रेयर है कि पूरी दुनिया के इस बीमारी के गिने-चुने मामले ही सामने आए हैं।

  यह बहुत ही जटिल केस है

ढाका मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल में बर्न ऐंड प्लास्टिक सर्जरी यूनिट के को-ऑर्डिनेटर डॉ. समंथा लाल सेन ने मीडिया से बातचीत में बताया कि  यह एक बहुत ही जटिल केस है और हम इस केस में धीरे-धीरे सफल हो रहे थे लेकिन इसी बीच वह सब कुछ छोड़कर घर के लिए निकल गया। मैंने उससे कई बार वापस आकर इलाज कराने के लिए अनुरोध किया लेकिन वह नहीं आया।

  अबुल की बीमारी ज्यादा बढ़ गई

अबुल बजंदर रविवार 20 जनवरी को अपनी मां के साथ अस्पताल पहुंचा। मीडिया से बातचीत में अबुल ने अपनी गलती मानी और कहा कि उसे 6 महीने पहले आ जाना चाहिए था अब बीमारी और ज्यादा बढ़ गई है। डॉक्टरों ने बताया, बजंदर की हालत अब और भी खराब हो गई है। उसके हाथ पर एक-एक इंच की छाल बढ़ आई है। उसके पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में भी पेड़ जैसी संरचना उग आई है।

25 surgery Ke Baad Abul Phir Phucha Asptal

  बाजंदर के इलाज पर डॉक्टर बना रही है योजना

डीएमसीएच के निदेशक सामंता लाल सेन की टीम अब बजंदर के आगे के इलाज की योजना पर काम कर रही है। सेन ने बताया कि अभी उसे ठीक करने के लिए कम से कम 5-6 ऑपरेशनों की जरूरत है। बजंदर ने अपने पैरों में इस अजीब तरह की ग्रोथ को सबसे पहले 10 साल की उम्र में गौर किया था। धीरे-धीरे इस संरचना ने उसके पूरे हाथों को ढक लिया और उन्हें रिक्शा चलाने का काम भी बंद करना पड़ा।

आपको बता दें कि अबुल समेत पूरी दुनिया में ऐसे 3 मामले ही हैं। इंडोनेशिया के एक गांव में इसी बीमारी से पीड़ित एक शख्स का ऑपरेशन 2008 में हुआ था।

यह भी पढ़ें...कांग्रेस के पूर्व दिग्गज नेता ने मायावती की कर दी तारीफ,कहा राहुल गांधी के अपेक्षा मायावती का पलड़ा भारी

Web Title: 25 surgery Ke Baad Abul Phir Phucha Asptal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया