यूपी की राजनीति में राहुल का ब्रह्मास्त्र, लेकिन प्रियंका को मिलेगी आधी जिम्मेदारी 


GAURAV SHUKLA 23/01/2019 15:03:00
213 Views

Lucknow. यूपी की राजनीति में सीटों और लोकप्रियता को लेकर लगातार हासिये पर जा रही कांग्रेस पार्टी के लिए यह घोषणा किसी ब्रह्मास्त्र से कम नहीं है कि दादी इंदिरा से मिलती जुलती शक्ल वाली प्रियंका को पार्टी का महासचिव बना दिया गया है। 23 जनवरी को पूर्वी यूपी की प्रभारी महासचिव बनाई गयी प्रियंका के पास इससे पहले पार्टी की प्राथमिक सदस्यता तक भी नहीं थी। जबकि राजीव की मृत्यु के बाद से ही उन्हें सियासत के इस परिवार में उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था। 

up ki rajneeti me priyanka gandhi ko mili aham jemmedari
सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से ही लगातार इस बात को लेकर कयास का दौर जारी था कि प्रियंका को उत्तराधिकारी बनाया जाएगा। इस मांग को लेकर समय- समय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आक्रोश भी देखने को मिला, लेकिन जब सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को अपना वारिस बताया तो कहीं न कही नेताओं ने भी उन्हें अपने नेता के तौर पर स्वीकार कर लिया। हालांकि कांग्रेस के इस ऐलान को लेकर भी यह समझना बहुत जरूरी है कि लंबे अरसे के बाद ऐसा होगा जब किसी व्यक्ति को पूरे प्रदेश के बजाए आधे प्रदेश का महासचिव बनाया जाए। ऐलान के अनुसार पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा जबकि पश्चिमी यूपी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे। 

up ki rajneeti me priyanka gandhi ko mili aham jemmedari
इस घोषणा को यह समझकर भी देखा जा सकता है कि राहुल यूपी को ज्यादा अहमियत देते हैं और इसी के लिए उन्होंने यूपी को दो प्रदेशों को बराबर या उससे ज्यादा मानते हुए कमान दो प्रभारी महासचिवों को दी है। इससे पहले भी राहुल को यूपी में कई नए प्रयोगों को करते हुए देखा जा चुका है। लेकिन इनमें से अधिकतर बार उन्हें सिर्फ नाकामी ही हासिल हुई है। जिसके चलते उन्होंने फिलहाल यह ब्रह्मास्त्र चल दिया है।

Web Title: up ki rajneeti me priyanka gandhi ko mili aham jemmedari ( Hindi News From Newstimes)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया