मुख्य समाचार
किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

दिल्ली: पीएम मोदी ने सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम का किया उदघाटन


ABHIMANYU VERMA 23/01/2019 15:41 PM
151 Views

New Delhi. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती पर बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लाल किले में बने सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्र बोस भी लाल किला में मौजूद रहे। लाल किले में बने इस म्यूजियम में नेताजी और आजाद हिंद फौज से जुड़ी चीजों को प्रदर्शित किया गया है। 

PM Modi inaugurates Subhash Chandra Bose Museum

इससे पहले बुधवार को पीएम मोदी याद-ए-जलियां संग्रहालय (जलियांवाला बाग और प्रथम विश्वयुद्ध पर संग्रहालय) और 1857 (प्रथम स्वतंत्रता संग्राम) पर बने संग्रहालय और भारतीय कला पर दृश्यकला संग्रहालय भी देखने पहुंचे। सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम में नेताजी की ओर से इस्तेमाल की गई तलवार, कुर्सी के साथ ही आईएनए से जुड़े पदक, वर्दी, बैज और अन्य दूसरी चीजें भी देखी जा सकती हैं। 

PM Modi inaugurates Subhash Chandra Bose Museum

म्यूजियम देखने आने वाले लोगों को बेहतरीन अनुभव प्राप्त हो सके इसके लिए इसे खास तौर से डिजाइन किया गया है। यहां पेंटिंग, फोटो, पुराने रिकॉर्ड, अखबार की कटिंग,ऑडियो-विडियो क्लिप, मल्टीमीडिया और एनिमेशन की भी सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:-...नेताजी ने जापान के सहयोग से किया आजाद हिंद फौज का गठन

PM Modi inaugurates Subhash Chandra Bose Museum

बता दें कि आईएनए के खिलाफ जो मुकदमा दायर किया गया था उसकी सुनवाई लाल किले के परिसर में ही की गई थी, यही कारण है कि यहां पर सुभाष चंद्र बोस म्यूजियम को बनाया गया है।

Web Title: PM Modi inaugurates Subhash Chandra Bose Museum ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया