अगर आप धूप नहीं सेंकते तो हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां


ABHIMANYU VERMA 23/01/2019 17:38:28
208 Views

New Delhi. वर्तमान समय में लोग कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। जिसकी मुख्य वजह गलत जीवनशैली और पोषक तत्वों का अभाव है। मानव शरीर को स्वास्थ्य रहने के लिए दो चीजों के लिए सबसे ज्यादा चीजों की जरूरत होती है। जिसमें पहली चीज प्रोटीन है जो आपकी कोशिकाओं का निर्माण करती हैं। 

Vitamin D deficiency diseases

दूसरी सबसे जरूरी चीज विटामिन होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं, लेकिन लोगों गलत तौर-तरीकों से उनके शरीर में विटामिन की कमी देखने को मिल रही है। जिसमें सबसे ज्यादा सूर्य की रोशनी से मिलने वाले विटामिन डी की कमी के मामले सामने आ रहे हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है। एक नए शोध में पाया गया है कि तीन में से एक व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी है।

Vitamin D deficiency diseases

विटामिन डी की कमी का असर

  • विटामिन डी शरीर में कैल्शियम तथा फॉस्फेट की मात्रा को बढ़ाता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियों की कमजोरी, दिल से जुड़े रोग, ऑस्टियोपोरोसिस, मांसपेशियों में कमजोरी, कैंसर और टाइप 2 का मधुमेह जैसी बीमारियां पनप सकती हैं।

  • विटामिन डी की कमी से अस्थमा और हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। विटामिन डी की कमी से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है। विटामिन डी की कमी से हार्ट अटैक तक आ सकता है।

Vitamin D deficiency diseases

  • इसके अलावा विटामिन डी की कमी से भी डायबिटीज हो सकता है। विटामिन डी की कमी से शरीर में इंसुलिन की मात्रा को असंतुलित करने वाली बीमारी डायबिटीज के होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। 

  • छोटे बच्‍चों में लंबे समय तक विटामिन डी की कमी से एनीमिया रोग हो सकता है। बता दें कि खुन में विटामिन डी 30 नैनो ग्राम प्रति मिली लीटर से कम होने पर बच्‍चों के एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें:-...खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से ये समस्याएं होंगी दूर

  • विटामिन डी की कमी न सिर्फ स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी होती है, साथ ही साथ यह आपके दिमाग पर भी असर डाल सकता है। ये दिमाग में केमिकल सेरोटोनिन तथा डोपामिन बनाने में अहम भूमिका निभाता है। 

Vitamin D deficiency diseases

  • विटमिन डी की कमी से टीबी का खतरा भी बढ़ जाता है। जिन लोगों के खून में विटामिन डी की कमी पाई जाती है उन लोगों को निमोनिया का खतरा होता है। दुनिया भर में करीब एक अरब लोग विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हैं।

Web Title: Vitamin D deficiency diseases ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया