मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

सरफराज को अपनी गलती पर हुआ पछतावा, खिलाड़ी से मांगी माफी


SUJEET KUMAR 24/01/2019 11:11:04
228 Views

Dubai. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी पर की गई एक टिप्पणी से फंस गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका ऑलराउंडर एंदिले फेलुकवायो को काला कहकर पुकारा था। जिससे विवाद उत्पन्न हो गया है। सोशल मीडिया पर जब मामले ने तूल पकड़ा तो सरफराज के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी करने की शिकायत की गई। हालांकि अब वह अपने इस बर्ताव पर शर्मिंदा हुए हैं और खिलाड़ी से माफी मांग रहे हैं। 

pakistan captain sarfraz ahmed apologises for his racist comments against south african cricketer

दरअसल मंगलवार को पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए वनडे सीरीज के दूसरे मैच में सरफाराज ने फेलुकवायो के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट किए थे। मैच के दौरान स्टंप माइक ने उन्हें फेलुकवायो के लिए कुछ कहते हुए पकड़ा था जो कि एक नस्ली टिप्पणी थी। वहीं विवादों में फंसने के बाद सरफराज ने माफी मांगी है। सरफराज ने ट्वीट कर कहा, मैं, कोई भी व्यक्ति से संजीदगी से माफी मांगता हूं, जो मेरे फ्रस्ट्रेशन के इजहार से आहत हुआ है, जो कि दुर्भाग्य से दक्षिण अफ्रीका खिलाफ हुए कल के मैच के दौरान स्टंप माइक में पकड़ा गया। मेरे शब्द किसी एक खास व्यक्ति के लिए नहीं थे। 

pakistan captain sarfraz ahmed apologises for his racist comments against south african cricketer

सरफराज ने लिखा, मेरा यकीनन किसी को दुखी करने का इरादा नहीं था। मैं यह भी नहीं चाहता था कि मेरे शब्द सुने, समझे या आगे विरोधी टीम या क्रिकेट फैंस तक पहुंचाए जाएं। मैंने पहले भी रखा है और आगे भी दुनिया भर में अपने साथियों से सौहार्द बनाए रखूंगा... और उनके प्रति मैदान के अंदर और बाहर सम्मान और आदर हमेशा बनाए रखूंगा।

pakistan captain sarfraz ahmed apologises for his racist comments against south african cricketer

क्या है पूरा मामला 
फेलुकवायो ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर एक रन लिया। वह तब 50 रन पर खेल रहे थे। बल्लेबाज जब रन लेने के लिये नानस्ट्राइकर छोर पर जा रहा था तब स्टंप माइक ने सरफराज को उर्दू में कुछ टिप्पणी करते हुए पकड़ा। जिसका हिंदी अनुवाद करे तो उसका मतलब होता है, अबे काले! तेरी अम्मी आज कहां बैठी हैं? क्या पढ़वा के आया है आज। उस वक्त पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा और माइक हेजमैन कमेंट्री कर रहे थे। हेजमैन ने सरफराज की माइक में कैद हुई बात का अनुवाद करने को कहा तो राजा ने केवल इतना कहा कि इसका अनुवाद करना मुश्किल है क्योंकि यह बहुत लंबा वाक्य है।' दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजर मोहम्मद मूसाजी ने कहा, आईसीसी और मैच अधिकारियों ने इस कथित घटना पर गौर किया है। इस मामले की जांच की जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है। जांच के परिणाम मिलने के बाद ही हम इस पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें...अपने क्रिकेट करियर को लेकर कोहली ने दिया बड़ा बयान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC ) ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच शुरू कर दी है। आईसीसी आईसीसी का कहना है कि नस्लभेदी संबंधी आचार संहिता के अनुसार किसी खिलाड़ी को नस्लभेजी टिप्पणी करने का दोषी माना जाता है जब वह दूसरे किसी खिलाड़ी के खिलाफ उसकी जाति, धर्म, संस्कृति, रंग, वंश, राष्ट्रीय या जातीय मूल के आधार पर टिप्पणी करे। इसका उल्लंघन करने पर आईसीसी द्वारा कड़ी सजा का प्रावधान है। वहीं आईसीसी अगर सरफराज अहमद को नस्लीय टिप्पणी करने का दोषी पाता है तो उन पर कम से कम 4 टेस्ट या 8 वनडे मैचों का प्रतिबंध लग सकता है। 

 

Web Title: pakistan captain sarfraz ahmed apologises for his racist comments against south african cricketer ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया