मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

कुंभ जाने वाली ट्रेनों में यात्री नहीं कर पाएगें चेन पुलिंग 


DEEP KRISHAN SHUKLA 24/01/2019 12:35:48
169 Views

Lucknow. देश के विभिन्न हिस्सों से श्रृद्धालुओं को कुंभ पहुंचाने वाली ट्रेनों में अब यात्री किसी आपातकालीन स्थिति में भी ट्रेन चेन पुलिंग कर ट्रेन को नहीं रोक सकेगें। ऐसा इसलिए है कि लगातार बढ रही चेन पुलिंग की घटनाओं के बाद रेलवे प्रशासन ने इस मसले पर कोई कार्ययोजना तैयार करने के बजाए चेन पुलिंग सिस्टम को ही बंद करने का फरमान जारी किया है। ऐसे में कोई आकस्मिक स्थिति पड़ने पर इसका खामियाजा सैकड़ों यात्रियों को भुगतना पड़ सकता है। 

kumbh jane wali trenon me yatri nahi kar payenge chen puling
मालूम हो कि ट्रेनों को इंमरजेंसी की स्थिति में रोकने के लिए उनमें चेन पुलिंग की व्यवस्था होती है। इस चेन को खींच कर या​त्री ट्रेन को रोक सकते हैं। वतर्मान में कुंभ ही नहीं बल्कि अन्य स्थानों को जाने वाली ट्रेनों में चेन पुलिंग की घटनाओं में इजाफा हुआ है। अचानक ट्रेन रोकने के पीछे यात्रियों के खास वजह भी होती है। नियमत: चेन पुलिंग की घटनाएं बढने पर रेलवे  को इसके कारणों का पता लगा कर कार्ययोजना तैयार करनी चाहिए लेकिन उत्तर रेलवे के चीफ ऑपरेटरिंग मैनेजर (जनरल) मनोज कुमार अकौरी ने इससे इतर कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों के एसीपी सिस्टम को बंद करने का फरमान जारी कर दिया। उन्होंने इस मामले में ट्रेनों के गार्डों व ड्राइवरों को एसआर 4.18/1 का हवाला देते हुए कॉशन ऑर्डर दिए जाने की बात कही है। गार्ड व ड्राइवर को ट्रेन संचालन के दौरान एसीपी सिस्टम बंद होने की पुष्टि भी करनी होगी। हलांकि उन्होंने आकस्मिक परिस्थियों के लिए चौकन्ना रहने को कहा है। 

kumbh jane wali trenon me yatri nahi kar payenge chen puling
सीपीआरओ उत्तर रेलवे दीपक कुमार ने बताया कि कुंभ स्पेशल ट्रेनों में चेन पुलिंग की बढ़ी घटनाओं को देखते हुए मुख्यालय ने इन ट्रेनों के चेन पुलिंग सिस्टम को आफ करने के आदेश जारी किए है। उनका तर्क है कि एक बार चेन पुलिंग होने से ट्रेन 20-25 मिनट लेट होती है जिसके कारण उसके पीछे चलने वाली ट्रेनें भी रुक जाती हैं। नतीजे में ट्रेन संचालन में व्यवधान उत्पन्न होता है। 

यह भी पढ़े...IRCTC में आये बदलाव, ये यूजर्स नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुक

 

 

Web Title: kumbh jane wali trenon me yatri nahi kar payenge chen puling ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया