हल्दी वाली चाय पीयेंगे तो रहेंगे हेल्थी


ABHIMANYU VERMA 25/01/2019 16:39:54
215 Views

Lucknow. ज़्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं, इसकी एक प्याली मूड को तरो-ताजा कर देती है। वहीं, अगर चाय स्वाद के साथ सेहत भी दे तो हर कोई इसको पीना चाहेगा। चाय में एंटी-आक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। हालांकि जब इसमें दूध और चीनी मिला दी जाती है तो यह नुकसान पहुंचाना शुरु कर देती है, जिससे मोटापा, एसिडिटी जैसी समस्याएं होनी शुरू हो सकती हैं, लेकिन आज हम आपको सेहतमंद चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि हल्दी और अदरक से मिलकर बनाई जाती है। 

If you drink turmeric tea then you will stay healthy

सेहतमंद चाय बनाने का तरीका

सेहतमंद चाय बनाने के लिए हल्दी की एक छोटी गांठ, आधा छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट और 1 गिलास पानी लें। इसके बाद पैन में पानी लें और इसमें सामग्री डालें और 5-10 मिनट तक उबाल लें। फिर हल्का गुनगुना होने पर सिप-सिप करके पीएं।

If you drink turmeric tea then you will stay healthy

यह भी पढ़ें:-...अगर आप धूप नहीं सेंकते तो हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

सेहतमंद चाय के फायदे

  • अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो हल्दी वाली चाय बेस्ट ऑप्शन हैं। इसके अलावा मेटाबॉलिक सिंड्रोम के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद है। हल्दी चाय इस सिंड्रोम को रोकती है और कोलेस्ट्राल लेवल को कंट्रोल में रखती है। 
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाये जाते हैं, हल्दी वाली चाय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है।

If you drink turmeric tea then you will stay healthy

  • हल्दी वाली चाय से पाचन ठीक रहता है। इससे पेट की बीमारियां कम होती है। 
  • सर्दी-खांसी की समस्या के लिए हल्दी वाली चाय का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद रहता है। 
  • अगर आप किसी तरह के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी वाली चाय के सेवन से आपको तुरंत राहत मिलेगी। 
Web Title: If you drink turmeric tea then you will stay healthy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया