सर्वे: सत्ता से बेदखल हो सकती है एनडीए, फिर होगी यूपीए की वापसी!


ABHIMANYU VERMA 25/01/2019 17:31:53
305 Views

New Delhi. लोकसभा चुनाव से पहले आए चुनावी सर्वे से सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। एक साल पहले संयुक्त विपक्ष पर अकेले भारी पड़ती दिखाई दे रही पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में काफी कमी आयी है, जिससे इस चुनाव में एनडीए और यूपीए के बीच कड़ा मुक़ाबला होने की संभावना जतायी जा रही है। वहीं, संभावित तीसरा मोर्चा इस चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाला है।   

Survey NDA can be ousted from power UPA government will be formed again

दरअसल, हाल ही में आए मीडिया ग्रुप्स के सर्वे के मुताबिक, एनडीए का वोट शेयर घट रहा है, जबकि यूपीए का वोट शेयर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसमें 2019 के चुनाव में एनडीए 99 सीटें घटकर 237 तक सिमट सकता है। जबकि यूपीए को 106 सीटों का फायदा हो सकता है यानि उसके खाते में 166 सीटें जा सकती हैं।

Survey NDA can be ousted from power UPA government will be formed again

पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए को 38 फीसदी वोट मिले थे और यूपीए के हिस्से में महज 23 फीसदी वोट आए थे। पिछले चुनाव में अन्य दलों के हिस्से में तब 39 फीसदी वोट गए थे, लेकिन हाल में सामने आए सर्वे में एनडीए का वोट शेयर लगातार घट रहा है। सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 35 फीसदी तो यूपीए को 33 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। अन्य दलों के हिस्से में बाकी के 32 फीसदी वोट जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-...कांग्रेसियों को प्रियंका के नेतृत्व का करना होगा इंतजार, इस तारीख से यूपी में संभालेंगी मोर्चा

Survey NDA can be ousted from power UPA government will be formed again

वहीं, टीएमसी, बसपा और सपा यूपीए के साथ आ जाते हैं तो इसका खामियाजा एनडीए को भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में यूपीए का वोट शेयर 44 फीसदी रहेगा। वहीं एनडीए का वोट शेयर 39 फीसदी रह जाएगा। जबकि अन्य का वोट शेयर 21 फीसदी रहेगा। इसके साथ ही एनडीए 219 सीटों पर सिमट कर रह जाएगा और यूपीए का 269 सीटों पर कब्जा होगा।

Survey NDA can be ousted from power UPA government will be formed again

इसके अलावा पीडीपी, टीएमसी, बसपा और सपा यूपीए में शामिल होती हैं तो इन सभी दलों के साथ आने से यूपीए को 44 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। वहीं, एनडीए को 40 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि अन्य को 16 वोट शेयर फीसदी रह जाएगा। 2014 के लोकसभा चुनाव में 336 सीट हासिल करने वाले एनडीए को 102 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। 

Web Title: Survey NDA can be ousted from power UPA government will be formed again ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया