मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान
 

भारत की इन जगहों को देखकर आप भूल जाएंगे दुनिया के सात अजूबे


ABHIMANYU VERMA 27/01/2019 17:21:52
193 Views

Lucknow. आपने दुनिया में सात अजूबों के बारे में जरूर सुना होगा। जिनका निर्माण किसी शासक या किसी व्यक्ति ने करवाया, लेकिन आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे अजूबों के बारे मे बताने वाले हैं, जिनका निर्माण प्रकृति ने खुद किया है और आप इनके बारे में जानकर दंग रह जाएंगे। वहीं, अगर आप कहीं ट्रिप के लिए जाने की सोच रहे हैं तो इन जगहों पर एक बार जरूर जाएं। 

By seeing these places of India you will forget the seven wonders of the world

भारत के प्राकृतिक अजूबे 

भारत के प्राकृतिक अजूबों में पहला नाम आता है लोनार लेक का। यह महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा ज़िले में स्थित एक खारे पानी की झील है। इसका निर्माण एक उल्का पिंड के पृथ्वी से टकराने के कारण हुआ था। इस लेक का आकार कटोरे की तरह है। 

By seeing these places of India you will forget the seven wonders of the world

प्राकृतिक अजूबों में अगला नाम चेरापूंजी में पेड़ों के जड़ से बना एक अजीबो-गरीब ब्रिज का है, जिसे लिविंग रुट ब्रिज के नाम से जाना जाता है। यह ब्रिज फिक्स इलास्टिक पेड़ से बने होते है और बहुत मजबूत होते हैं। आप इन पर चढ़ सकते हैं। 

By seeing these places of India you will forget the seven wonders of the world

नॉर्थ ईस्ट के मणिपुर लोकताक झील यानी फ्लोटिंग झील स्थित है। यह झील उत्तर-पूर्व भारत की सबसे बड़ी साफ़ पानी की झील है। इसे दुनिया के एकमात्र तैरती हुई झील भी कहा जाता है, क्योंकि इसकी सतह पर वनस्पति और मिट्टी से बने द्वीपों को तैरते हुए देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-...केरल में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना विंडफ्लॉवर रिज़ॉर्ट

By seeing these places of India you will forget the seven wonders of the world

माजुली या माजोली, असम के ब्रह्मपुत्र नदी के मध्य में बसा एक बड़ा नदी द्वीप है। यह विश्व का सबसे बड़ा रिवर आईलैंड है। माजुली को असम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जा सकता है जहां वनस्पति और जीव-जंतुओं की कई विलुप्तप्रायः प्रजाति भी पाई जाती है।  

By seeing these places of India you will forget the seven wonders of the world

 

Web Title: By seeing these places of India you will forget the seven wonders of the world ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया