मुख्य समाचार
कर्मचारियों की लापरवाही से आचार संहिता का उल्लंघन जारी रासायनिक हमलों के दौरान 24 घण्टे तक सैनिकों की रक्षा करेगा एबीसी सूट सावधान: चाय पीने से हो सकता है कैंसर  छपाक का फर्स्ट लुक जारी, दीपिका पादुकोण का ऐसा रूप कभी नहीं देखा होगा आपने आरजेडी का कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी की सीट पर उतारा अपना उम्मीदवार चुनाव ड्यूटी को सजा न समझें, बल्कि चुनौती समझकर कार्य करें बड़ी खबर : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या पाकिस्तान की फायरिंग में एक जवान शहीद, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब #IPL2019 : BCCI ने IPL उद्घाटन समारोह की राशि सैन्य बलों को दी भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान इनटू लीगल वर्ल्ड की पहली वर्षगांठ सम्पन्न लोकसभा चुनाव: हेमा के खिलाफ उतरीं डांसर सपना तो ये होंगे नतीजे, मथुरा सीट में होगा... सच बोल रहे थे लालू के बेटे तेजप्रताप, सही साबित हुए ऐश्वर्या के खिलाफ आरोप! #IPL2019 : IPL में एंट्री करते ही रैना ने रचा इतिहास #IPL2019 : ओपनिंग मैच गंवाकर कोहली ने कहा, हम वापसी करेंगे मायूस शाहनवाज ने टिकट कटने की यह बताई वजह
 

जन-जन तक बहे संविधान की गंगा, तभी हम होंगे गणतंत्र : गिरीश नारायण पाण्डेय


RAJNISH KUMAR 27/01/2019 18:10:04
144 Views

Lucknow. गणतंत्र के 69 साल पूरे कर चुका हमारा देश भारत आज 70वें साल में प्रवेश कर गया। इस मौके पर नई परंपराओं और नई शुरुआतों के साथ 70वें गणतंत्र दिवस का जश्न धूमधाम से मनाया गया। गणतंत्र दिवस की धूम शिक्षण संस्थाओं, सरकारी संस्थाओं, निजी संस्थाओं के सड़कों पर, घरों में, गलियों में और पार्कों में देखने को मिली। इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ के अलीगंज सेक्टर ओ स्थित पार्क में सर्वोदय भारत पार्टी की ओर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लोगों को संविधान प्रति जागरूक किया गया।

jan jan tak bahe samvidhan ki ganga

गणतंत्र दिवस पर लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष रमेश चंद्र त्रिपाठी ने संविधान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कि संविधान में हमेशा जनहित और गणहित होता है। इसके अलावा इसमें किसी भी चीज का सथान नहीं है। उन्होंने कहा कि हम अपने अस्तित्व को समझें, अपने महत्व को समझें और एक अच्छे व्यक्तित्व का चुनाव करें, इसके लिए हमें जागरूक होना है।

पिछले पांच सालों से ईंधन संरक्षण और पर्यावरण सरंक्षण के प्रति जागरूकता के लिए काम कर रहे साइकिलोपीडिया ग्रुप के पी.के. सिंह ने कविता के जरिए लोगों को संविधान के प्रति जागरूक किया। उन्होंंने कहा कि जब जन-जन संविधान के प्रति जागरूक होगा तो देश की स्थिति कुछ और ही होगी। यही नहीं उन्होंने साइकिल का अधिक प्रयोग करने की बात की। उन्होंने कहा कि साइकिल न ही ईंधन को बचाती बल्कि आपके हेल्थ को स्वस्थ रखती है। उन्होंने कहा कि हमारे ग्रुप से हर रोज नए-नए लोग जुड़ रहे हैं। आज हमारे पास 2000 लोगों को ग्रुप है, जो साइकिल को ज्यादा महत्व दे रहा है। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि जब थोड़ी बहुत दूर जाना तो साइकिल का ही प्रयोग करें। 

jan jan tak bahe samvidhan ki ganga

सर्वोदय भारत पार्टी के अध्यक्ष गिरीश नारायण पाण्डेय ने संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया। उन्होंने सबसे पहले संविधान की प्रस्तावना पढ़ी, जिसे सभी लोगों ने दोहराया। इसके बाद उन्होंने कहा कि संविधान की गंगा जब तक हम सभी लोगों तक नहीं बहेगी, संविधान जन-जन तक नहीं पहुंचेगा, तब तक हम गणतंत्र नहीं कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि संविधान के बारे में सबको जानना होगा। मूल अधिकार और मूल कर्तव्यों को भी जानना बहुत बहुत ही जरूरी है, जब हम नहीं जानेंगे तो हम कैसे इसका पालन है। 

वीडियो देखें हिन्दी में -  Lucknow Samachar Video

उन्होंने कहा कि जब तक हमारे संविधान को सभी लोग नहीं जान जाते हैं, तब तक हम इसे गणतंत्र नहीं भीड़ तंत्र कह सकते हैं। उन्होंने बताया कि वह संविधान कथा के माध्यम से लोगों को संविधान के प्रति जागरूक कर रहे हैं। वहीं, लाल बाबू गुप्ता ने भी एक कविता के जरिए लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर सर्वोदय भारती पार्टी के उपाध्यक्ष पी.के सिंह, रीता पाण्डेय (सचिव), लाल बाबू गुप्ता, श्याम बाबू और मनोज सहित समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

 

Web Title: jan jan tak bahe samvidhan ki ganga ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया