शरीर और मन का संतुलन बनाए रखने में योग एक रामबाण उपाय: राम नाईक


MOHD ATHAR RAZA 01/02/2019 10:31:24
896 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इण्डियन साइकियाट्रिक सोसायटी के 71वें अधिवेशन ‘स्वस्थ मन-देश का धन’ का उद्घाटन किया। अधिवेशन का आयोजन इण्डियन साइकियाट्रिक सोसायटी मध्य क्षेत्र शाखा, साइकियाट्रिक विभाग किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय एवं नूर मंजिल साइकियाट्रिक हास्पिटल द्वारा किया गया था।

Governor inaugurates 71th Session of Indian Psychiatric Society

 

राज्यपाल राम नाईक ने उद्घाटन के उपरान्त अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि शरीर और मन का संतुलन बनाए रखने में योग एक रामबाण उपाय है। विदेशों में भी योग का महत्व बढ़ा है तथा भारत की सांस्कृतिक विशेषता के प्रति विश्व में आकर्षण है। बदलते जीवन शैली के कारण मानसिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो रही है। हमें स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए सही जीवन शैली अपनाने की आवश्यकता है। एक सर्वे के अनुसार भारत की 10.6 प्रतिशत आबादी मनोरोग से ग्रस्त है। उन्होंने कहा कि इलाज से बेहतर बचाव करने का तरीका ज्यादा महत्वपूर्ण है।

राम नाईक ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। मनोचिकित्सा के क्षेत्र में चिकित्सा के साथ-साथ पर्याप्त प्रशिक्षण सुविधा भी उपलब्ध होनी चाहिए। राज्यपाल ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि 23 साल बाद लखनऊ को इण्डियन साइकियाट्रिक सोसायटी के अधिवेशन का आयोजन करने का अवसर मिला है, जो प्रतिभागी 23 साल के बाद लखनऊ आये हैं। उन्होंने इस बात को महसूस किया कि लखनऊ बहुत बदला है। उन्होंने कहा कि लखनऊ जरूर बदला है पर यहां की खातिरदारी, प्रेम और स्नेह की परंपरा अब भी वही है, जो आपके लिए लंबे समय तक यादगार रहेगी।

 

Governor inaugurates 71th Session of Indian Psychiatric Society

इस अवसर पर कुलपति किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रो. एमएलबी भट्ट, सोसायटी के वर्तमान अध्यक्ष डाॅ. वैष्णव सहित अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखे। राज्यपाल ने उद्घाटन समारोह में स्मारिका सहित अन्य प्रकाशनों का भी विमोचन किया। सोसायटी की ओर से राज्यपाल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट, इण्डियन साइकियाट्रिक सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. अजीत भिड़े, नवनिर्वाचित अध्यक्ष डाॅ. वैष्णव व बड़ी संख्या में देश एवं विदेश से प्रतिभागी उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस अवसर पर साइकियाट्री के क्षेत्र में कार्य करने वाले डाॅ. गोपाल, डाॅ. वेंकट, डाॅ. मुरली, डाॅ. गंगाधर सहित अन्य चिकित्सकों को स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। डाॅ. रेड्डी को इस अवसर पर ‘लाइफ टाइम अवार्ड’ दिया गया।

Web Title: Governor inaugurates 71th Session of Indian Psychiatric Society ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया