मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

अब DTH बदलने के लिए नहीं बदलना पड़ेगा सेट-टॉप बॉक्स, डाउनलोड करना होगा ये सॉफ्टवेयर


SHOBHIT KUMAR 01/02/2019 10:09:17
84 Views

New Delhi. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने यूजर्स के लिए DTH सेवा को आसान बनाने के लिए इसमें बदलाव करने का फैसला लिया है। इस बदलाव के तहत उपभोक्ता बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले DTH सेवा में बदलाव कर पाएंगे। आर.एस. शर्मा (TRAI चेयरमैन) के अनुसार, प्राधिकरण DTH नेटवर्क्स के बीच इंटरकनेक्टिविटी को लागू करने की ओर काम कर रही है। इससे यूजर्स एक DTH से दूसरे DTH में बिना सेट-टॉप बदले स्विच कर पाएंगे। उपभोक्ताओं को केवल अपने सेट-टॉप बॉक्स में एक सॉफ्टवेयर लोड करना होगा। बता दें कि इस सुविधा का लाभ यूजर्स साल के अंत से ले पाएंगे।

switch dth without changing set top box

उपभोक्ताओं के लिए DTH नेटवर्क्स में स्विच करना तो आसान हो जाएगा, लेकिन इससे सेट-टॉप बॉक्स (STB) की सिक्योरिटी पर असर पड़ सकता है। वहीं, कुछ कंटेंट कंपनियां TRAI के इस निर्णय का लगातार विरोध कर रही हैं। उनका कहना है कि सेट-टॉप बॉक्स में किसी भी तरह का हस्तक्षेप उनका एन्क्रिप्शन तोड़ सकता है।

switch dth without changing set top box

अब यह देखना बाकी है कि TRAI इस मामले का निवारण मौजूदा STB के लिए किस तरह करता है। नए सेट-टॉप बॉक्स को तो पोस्ट-लोड सॉफ्टवेयर की क्षमता के साथ लाया जा सकता है, लेकिन यह उनके लिए मुश्किल साबित हो सकता है जो पहले से ही किसी विशेष कंपनी का DTH बॉक्स इस्तेमाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें... iPhone की बिक्री में आई कमी, भारत में घट सकते हैं दाम

Web Title: switch dth without changing set top box ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया