मुख्य समाचार
अपने बजट का पांच फीसद हिस्सा पशुओं के कल्याण में लगाएं राज्य: गिरीश रतन टाटा को हाईकोर्ट से मानहानि मामले में राहत, जानें पूरा मामला मॉब लिंचिंग पर फिर बोले नसीरुद्दीन शाह, परिजनों से मिलकर कहा- साहस को... ट्रामा में फैला खतरनाक फंगस, कारगर दवा नहीं, अलर्ट जारी समलैंगिक विवाह के लिए कोर्ट पहुंचीं दो युवतियां, मजिस्ट्रेट ने नहीं लिया आवेदन, जानें वजह 10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

UP : कांग्रेस में बदलाव, प्रियंका-सिंधिया के बीच चुनावी जमीन का बंटवारा


SUJEET KUMAR 01/02/2019 12:03:29
613 Views

Lucknow. लोकसभा चुनाव में जीत का बिगुल बजाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। इसमें पार्टी की नजर उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर हैं, क्योंकि यहां समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन के बाद कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ने ऐलान किया है। इसी के मद्देनजर पार्टी हाईकमान ने प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया को चुनावी मैदान में उतारा है। साथ ही दोनों के कार्यक्षेत्रों का भी बंटवारा कर दिया है। इसमें उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक दृष्टि से 18 मंडलों में नौ मंडल एक के हिस्से आएंगे। उस लिहाज से लोकसभा की 80 सीटों में 42 पूर्वी यूपी यानि प्रियंका के हिस्से और 38 पश्चिम हिस्से की ज्योतिरादित्य सिंधिया के खाते में आएंगी।  

uttar pradesh congress party priyanka gandhi vadra Jyotiraditya Scindia

हालांकि इस पर अंतिम फैसला प्रियंका के आने पर ही होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका को विदेश से पहली फरवरी तक दिल्ली पहुंचना था, लेकिन अमेरिका में खराब मौसम के चलते उनके दिल्ली आने का कार्यक्रम 3-4 फरवरी तक टल गया है। प्रियंका के दिल्ली आने पर पहले उनकी कांग्रेस अध्यक्ष और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक होनी है। उसके बाद फरवरी के दूसरे में उनके यूपी जाने के कार्यक्रम का अंतिम रूप दिया जाएगा।  

uttar pradesh congress party priyanka gandhi vadra Jyotiraditya Scindia

कांग्रेस पार्टी के मुताबिक, प्रियंका के पास पूर्वी यूपी के तहत लखनऊ, फैजाबाद, बस्ती, देवीपाटन, गौरखपुर, बनारस, प्रयागराज, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल आएंगे। इन मंडलों के 42 संसदीय क्षेत्र आते हैं। जबकि ज्योतिरादित्य के पास मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर, अलीगढ़, झांसी, कानपुर, चित्रकूट और आगरा मंडल से जुड़ी 38 लोकसभा सीटें आएंगी।  

यह भी पढ़ें...एक बार फिर कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम, बीजेपी में खलबली

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का महासचिव बनाया था। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार सौंपा था। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी की ओर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश का महासचिव नियुक्त किया गया था।  

Web Title: uttar pradesh congress party priyanka gandhi vadra Jyotiraditya Scindia ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया