मुख्य समाचार
सोनभद्र: सीएम के दौरे को पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

पेट के कैंसर का झट से पता लगाएगा ये सेंसरयुक्त कैप्सूल, 1 महीने तक करेगा पेट की निगरानी


SHOBHIT KUMAR 01/02/2019 17:06:08
75 Views

New Delhi. शोधकर्ताओं ने पहली बार एक ऐसे कैप्सूल का निर्माण किया है, जोकि सेंसरयुक्त कैप्सूल है। इसको निगलने के बाद इसका आकार फूलकर गेंद जैसा हो जाएगा। इसके बाद इसमें लगे सेंसर पेट से जुड़ी सभी जानकारियां कंप्यूटर को भेजना शुरू कर देंगे। बता दें कि यह कैप्सूल अब तक की सबसे बड़ी खोज साबित होता दिखाई दे रहा है, क्योंकि ये कैप्सूल 30 दिनों तक आपके पेट की निगरानी करेगा और पेट से जुड़ी सभी बीमारियों जैसे- पेट का कैंसर, लिवर में दिक्कत, आँतों में छाले आदि की सटीक जानकारियां देता रहेगा।

Censored capsule will detect stomach cancer immediately up to 1 month will monitor stomach

इस ख़ास कैप्सूल को एमआईटी के इंजीनियर्स ने बनाया है। इस पर एमआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर जुआने झाओ ने बताया कि, 'हमारा सपना था कि हम जेल की तरह की एक स्मार्ट कैप्सूल बनाएं, जो खाने के बाद मरीज की सेहत तथा पेट के बारे में लंबे समय, जैसे कि 1 महीने, तक निगरानी करती रहे। इस हाइड्रेजेल डिवाइस से हमें बहुत उम्मीदें हैं। हो सकता है आने वाले समय में आप वजन घटाने के लिए ऐसी ही कुछ गोलियां खाएं, जिससे आपको आपका पेट भरा हुआ महसूस हो।

Censored capsule will detect stomach cancer immediately up to 1 month will monitor stomach

ऐसे निकालें कैप्सूल को पेट से बाहर

इस टेक्नोलॉजी की खास बात ये है कि इसमें मरीज को कोई भी दिक्कत नहीं होगी और न ही पेट में किसी तरह का दर्द होगा, क्योंकि ये कैप्सूल पेट में जाने के बाद फूलकार बिल्कुल मुलायम पदार्थ की तरह बन जाएगा। अगर कैप्सूल को पेट से निकालने की जरूरत पड़ी, तो मरीज को कैल्शियम का घोल पिलाया जाएगा, जिससे कैप्सूल तुरंत अपने पहले वाले आकार में आ जाएगा और शरीर से बाहर निकल जाएगा।

कैसे बनाई गई है ये गोली

'नेचर कम्यूनिकेशन्स जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कैप्सूल को दो तरह के हाइड्रोजेल्स से बनाया गया है। ये हाइड्रोजेल, पॉलीमर्स और पानी के मिश्रण से जेल के रूप में बनाया गया है। इन दोनों पदार्थों का मिश्रण होने के कारण जब कोई व्यक्ति इसको खाता है, तो ये पेट में फूलने लगती है। लैब में इसको कई तरह के सॉल्यूशन्स में टेस्ट भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें...आसानी से वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

Web Title: Censored capsule will detect stomach cancer immediately up to 1 month will monitor stomach ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया